प्रत्येक गांव के विकास के लिए 21-21 लाख उपलब्ध होगा

पौड़ी: नगर पालिका सभागार, पौड़ी में आज मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (पीएमएजीवाई) के अन्तर्गत जनपद के अनुसूचित जाति बहुल्य वाले चयनित 06 ग्राम सभाओं के क्रियान्वयन/सर्वेक्षण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण कार्याशाला में रेखीय विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी तथा संबंधित ग्राम सभाओं के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने प्रतिभाग किया, जबकि प्रशिक्षक कपिल बत्रा द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से सर्वेक्षण हेतु योजनाओं एवं प्रारूप भरने की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने सभी प्रतिभागियों द्वारा कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त करने पर प्रशंसा जाहिर की। कहा कि जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति से उक्त कार्य को सफलतापूर्वक करने में सुगमता मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी योजना है कि जिसके तहत उक्त गांव के छूटे कार्यों को सुगमता से पूर्ण किया जा सकता है।

कहा कि जिन गांवों मंे आंगनवाड़ी नहीं है, वहां आंगनवाड़ी बनाये जायेंगे, जिन्हें बच्चों के लिए रोचक एवं आकर्षक बनाया जायेगा। साथ ही यह भी कहा कि मनरेगा के तहत मरम्मत आदि कार्य भी किये जा सकते है। प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (पीएमएजीवाई) के तहत प्रत्येक गांव के विकास के लिए 21-21 लाख उपलब्ध होगा और दो साल के अन्दर यह कार्य किया जाना है।


प्रशिक्षण कार्यशाला में पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, समाज सुरक्षा, ग्रामीण सड़क और आवास, बिजली और स्वच्र्छ इंधन, कृषि संबंधी पद्वतियां, वित्तीय अन्तर्वेशन, डिजिटलीकरण तथा आजीविका और कौशल विकास आदि संकेतक के तहत निर्धारित प्रारूप में सर्वेक्षण कार्य किये जाने हेतु बिन्दुवार सम्पूर्ण जानकारी दी गई।

पीएमएजीवाई के अन्तर्गत चयनित ग्राम यथा विकाखण्ड रिखणीखाल के अन्तर्गत चपडे़त, नैनीडांडा में पटौटिया, कल्जीखाल में बिलखेत एवं बूंगा, पाबौं में सिमखेत तथा थलीसैंण में ब्यासी शामिल हैं।


कार्याशाला में जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र सिंह राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डा. नरेंद्र कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी के.एस. कोहली, अधि.अभि. लघु सिंचाई राजीव रंजन, सहा.अभि. लघु सिंचाई पंकज जैन, जनप्रतिनिधि जगदीश, राकेश कुमार, कान्ता देवी, हरिश्चन्द्र, कुसुम देवी, शर्मिला देवी, लक्ष्मी देवी सहित अन्य संबंधित ग्राम सभा के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *