पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 19 की मौत, 50 से ज्यादा घायल

चंडीगढ़: पंजाब के गुरदासपुर स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद 19 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से जख्मी हैं. 2 इमारतों में 50 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है.

पंजाब के गुरदासपुर जिले के बटाला स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने से 19 लोगों की मौत हो गई है और 15 लोग घायल हैं. 4 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं. मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. पटाखा फैक्ट्री की 2 इमारतों में 50 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. धमाके की गूंज इतनी तेज थी कि आसपास के लोग भी आवाज सुनकर दहशत में आ गए.

घटनास्थल पर स्थानीय प्रशासन समेत पुलिस के जवान बड़ी संख्या में पहुंचे हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है. मौके पर दमकल विभाग के कई कर्मी पहुंच चुके हैं. बचाव टीम लगातार फंसे हुए लोगों तक मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही है. इस घटना पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दुख जताया है. उन्होंने कहा कि एसएसपी की अगुआई में राहत एवं बचाव कार्य जारी है.

वहीं उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायल जल्द स्वस्थ हों. हादसे पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पंजाब के बटाला में पटाखा फैक्ट्री में धमाके में कई अनमोल जिंदगियों के हताहत होने का समाचार बहुत दुखदायी है. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। विनम्र श्रद्धांजलि!

ताजा जानकारी के मुताबिक धुंआ तेज होने की वजह से लोगों को बाहर इमारतों से निकालने में मुश्किल हो रही है. आसपास के लोग भी इस धमाके से प्रभावित हुए हैं. जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त दोपहर के करीब चार बज रहे थे.

बुधवार को हुए इस हादसे में लाखों के नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. यह भी अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि फैक्ट्री वैध थी या नहीं. अगर फैक्ट्री वैध थी तो उसमें किस हद तक सुरक्षा के मानक अपनाए गए. घटना के विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *