दुनिया की सबसे बुजुर्ग जापान की तनाका

जापान: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 116 साल की जापानी महिला को विश्व की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा गया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान काने तनाका के नाम इस रिकॉर्ड को आधिकारिक रूप से मान्यता दी है. कार्यक्रम का आयोजन दक्षिण पश्चिम जापान के फकुओका में एक नर्सिंग होम में किया गया था, जहां फिलहाल वो रहती हैं. इस जश्न को मनाने के लिए उनके परिवार के साथ वहां के मेयर भी मौजूद थे.

बता दें कि तनाका का जन्म दो जनवरी, 1903 में हुआ था और वो अपने मां-बाप के आठ बच्चों में से सातवें नंबर की संतान हैं. उन्होंने 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की थी और उनसे चार बच्चे भी हैं. साथ ही उन्होंने अपनी बहन के एक बच्चे को गोद भी लिया था. काने तनाका से पहले सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था जिनकी 117 की उम्र में पिछले साल 22 जुलाई, 2018 को मृत्यु हो गई थी.

काने तनाका आज भी सुबह 6 बजे उठ जाती हैं और रात 9 बजे तक सो जाती हैं. तनाके को गणित और विलियम शेक्सपियर के एक उपन्यास का मशहूर पात्र ऑथेलो बेहद पसंद है.

इनसे पहले फ्रांस के जीयाने लुई कॉलमेंट धरती पर सबसे ज्यादा दिन तक जिंदा रहने वाले व्यक्ति थे. वो 122 साल और 164 दिन जिंदा रहे थे. जापान के ही रहने वाले मसाजो की मृत्यु के बाद फिलहाल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दुनिया के सबसे अधिक दिन तक जिंदा रहने वाले पुरुष की पड़ताल कर रहा है. 2019 तक मसाजो सबसे ज्यादा दिन तक जिंदा रहने वाले पुरुष थे. मसाजो का निधन 20 जनवरी, 2019 को 113 वर्ष 179 दिन की उम्र में हुई थी.

अब तक के रिकॉर्ड में जापान के जिरोमॉन किमुरा ने सबसे ज्यादा दिन तक जिंदा रहने वाले पुरुष का खिताब अपने नाम किया था. बता दे कि कोई भी अब तक उनका ये रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *