आशंका: चीन ने जलाए कोरोना वायरस के 14000 मरीजों के शव?

वुहान चीन (china) . चीन में कोरोना वायरस (coronavirus) से हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. अब तक इस खतरनाक वायरस से अकेले चीन में एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 43,098 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि, 1,018 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल बीमार लोगों में से 40,171 संक्रमित लोग सिर्फ चीन में है. चीन में ही अब तक कुल 908 लोगों की मौत हो चुकी है.

अब एक बड़ा खुलासा ये हो रहा है कि चीन की सरकार मरने वालों की संख्या छिपाने के लिए बड़ी संख्या में शवों को जला रही है. आपको बता दें कि शवों को जलाने पर बहुत ज्यादा मात्रा में सल्फर डाइऑक्साइड गैस (Sulphur dioxide Gas) गैस निकलती है. यह अपने आप में इसलिए भी अजीब है क्योंकि चीन में शवों को जलाने की परंपरा नहीं है.

चीन से एक ही दिन में 108 लोगों ने कोरोना वायरस के चलते दम तोड़ दिया. कहा जा रहा है कि चीन (China) ने भले ही अब तक सिर्फ एक हज़ारा मौत के बारे में दुनिया को जानकारी दी हो, लेकिन ये आंकड़ा कई गुना ज्यादा हो सकता है.

दरअसल चीन के वुहान शहर से डराने वाली सेटेलाइट तस्वीरें (Satellite Image) आई है, जिसमें देखा जा सकता है कि यहां आसमान में सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) की मात्रा काफी ज़्यादा है.

वुहान चीन का वो शहर है, जहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज़ मिले हैं. ब्रिटेन की वेबसाइट डेली मेल के मुताबिक, सेटेलाइट इमेज में देखा गया है कि वुहान के आसमान में सल्फर डाइऑक्साइड की मात्रा 1350 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर (µg/m3) है. ब्रिटेन में तो 500 µg/m3 के लेबल को बेहद खतरनाक माना जाता है. चीन के दूसरे शहर बीजिंग और शंघाई में भी सल्फर डाइऑक्साइड खतरनाक स्तर पर है.

इतनी भारी मात्रा में सल्फर डाइऑक्साइड दो वजह से हो सकती है. हो सकता है कि वहां भारी मात्रा में मेडिकल वेस्ट को जलाया जा रहा हो या फिर वहां मानव के शव जलाए जा रहे हों. शवों को जलाने के दौरान भारी मात्रा में सल्फर डाइऑक्साइड गैस निकलती है.

ऐसे में एक अमुमान के मुताबिक अकेले वुहान शहर में 10 हज़ार से ज्यादा लोगों को जलाया गया है. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते वुहान शहर पूरी तरह से लॉक डाउन है. यहां करीब 10 लाख लोगों को निगरानी में रखा गया है.

पिछले दिनों ताइनवल की मीडिया ने चीन के जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर बड़ा खुलासा किया था. चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा लीक हुआ, जिसमें कोरोना वायरस से मौत के जो आंकड़े दिए गए थे वो काफी चौंकाने वाले थे.

टेनसेंट के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि चीन ये आंकड़ा सिर्फ एक हज़ार बता रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *