हरिद्वार: उमड़ा कांवड़ियों का सैलाब, हेलीकॉप्‍टर से की पुष्‍प वर्षा

हरिद्वार।हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाट ही नहीं, बल्कि पूरी धर्मनगरी में चारों ओर डाक कांवड़ यात्रियों का सैलाब नजर आया। हाईवे पर पूरे दिन डाक कांवड़ यात्रियों के वाहन फर्राटा भर रहे हैं।

दिल्ली-हरिद्वार हाईवे और हरिद्वार-लक्सर मार्ग पर शनिवार आधी रात से ही जाम के हालात बने हैं। हरिद्वार से होकर नीलकंठ महादेव जाने वाले कांवड़ यात्री आठ से दस घंटे तक जाम में फंसे रहे। पुलिस प्रशासन के अनुसार अब तक तीन करोड़ से अधिक कांवड़ यात्री गंगा जल लेकर वापसी कर चुके हैं। कांवडिय़ों के स्वागत में उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा भी की।

श्रावण मास की शिवरात्रि मंगलवार को है। जलाभिषेक के लिए गंगाजल भरने को कांवड़ यात्रियों का सैलाब धर्मनगरी में उमड़ा है। हर ओर बम-बम भोले की गूंज सुनाई पड़ रही है। दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उप्र के डाक कांवड़ यात्रियों का जत्था पूरे दिन गंतव्यों की ओर तेजी से बढ़ता रहा। हरिद्वार-दिल्ली हाईवे के साथ ही कनखल और उत्तरी हरिद्वार की सड़कों पर भी कांवड़ यात्रियों की भीड़ रही।

पुलिस प्रशासन के अनुसार रविवार शाम तक तीन करोड़ से अधिक कांवड़ यात्री गंगा जल लेकर गंतव्यों का रुख कर चुके हैं। एसपी सिटी और मेला प्रभारी कमलेश उपाध्याय ने बताया कि कांवड़ मेला चरम पर है।

हरकी पैड़ी पर जल भरने के बाद कांवड़ यात्री भगवान शंकर की ससुराल कनखल का भी रुख कर रहे हैं। दक्षेश्वर महादेव मंदिर, दरिद्र भंजन, तिल भांडेश्वर मंदिर में जलाभिषेक को पूरे दिन भोले के भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। श्रावण मास का दूसरे सोमवार को जलाभिषेक के बाद श्रद्धालु कांवड़ लेकर गंतव्यों को रवाना होंगे।

हरकी पैड़ी और आसपास गंगा घाटों पर रविवार पूर्वाह्न शिवभक्तों पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया गया। पर्यटन मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज के निर्देश पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी सीमा नौटियाल ओर तहसीलदार आशीष घिल्डियाल ने पुष्प वर्षा की। इस दौरान कई कांवड़ यात्रियों ने अपने मोबाइल फोन से इस क्षण की तस्वीरें भी कैद की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *