महिलाओं एवं बच्चों में कुपोषण की समस्या बढ़ने से भी इंकार नहीं

हल्द्वानी: सामाजिक, आर्थिक एवं मानव विकास सूचकांक के विभिन्न मानको में कुछ विशेष क्षेत्रों के पिछड़ने की जानकारियों को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी श्री सविन बंसल की सार्थक पहल पर क्षेत्र के उलेमाओं एवं जिला प्रशासन के मध्य गुरूवार की देर रात्रि कैम्प कार्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। श्री बंसल पहले जिलाधिकारी हैं, जिन्होंने मुस्लिम समाज के धर्म गुरूओं तथा गणमान्य लोगों के साथ बैठकर उनकी समस्याऐं जानी।


बैठक में श्री बंसल ने कहा कि युवा पीढ़ी अपनी शक्ति एवं सामथ्र्य को पहचाने तथा नशा, मादक पदार्थों के सेवन से बचें और शहर में सामाजिक सौहार्द के साथ ही अमन कायम रहे। श्री बंसल ने उलेमाओं से कहा कि युवा पीढ़ी के बेरोजगार एवं कार्यों से विरक्त रहने की दशा में युवाओं के नशे एवं गैर-कानूनी गतिविधियों में संलिप्त होने या बहकने की गुंजाईशें बढ़ जाती हैं।

इसलिए आवश्यक है कि युवाओं को पढ़ने-लिखने, कला एवं खेल-कूद तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं व प्रतिस्पर्धाओं के प्रति जागरूक किया जाये। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर कैरियर काउंसिलिंग भी आयोजित की जाये ताकि युवा पीढ़ी नशे एवं गैर कानूनी गतिविधियों से दूर रहे, किसी के बेहकावे में न आये व शहर की अमन-शान्ति बनी रहे।


विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर श्री बंसल ने उलेमाओं को बताया कि विगत वर्ष ढ़ोलकबस्ती, आजाद नगर, वनभूलपुरा, इन्द्रा नगर, उजाला नगर क्षेत्र में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज पाये गये थे और यह क्षेत्र हाई सर्विलांस एरिया था।

श्री बंसल ने यह भी बताया कि इन क्षेत्रों मेें ज्यादातर महिलाऐं घरेलू कामगार हैं, महिलाएं अपनी मजदूरी छोड़कर ईलाज़ नहीं करा पाती हैं, जिस वजह से उनमें बीमारियाॅ लगातार बढ़ती रहती हैं। जन-जागरूकता के अभाव में महिलाओं में न्यूट्रीशन की कमी, महिलाओं एवं बच्चों में कुपोषण की समस्या बढ़ने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।


श्री बंसल ने क्षेत्र में युवाओं के लिए मेडिकल, सिविल एवं डिफेंस सर्विसेज़ के बारें में जानकारी देने के लिए कैरियर काउंसिलिंग, अल्प संख्यक विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, एनएलएम, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि योजनाओं का लाभ दिलाने, पात्र व्यक्तियों की मौके पर ही पेंशन स्वीकृत कराने, आधार कार्ड बनवाने, स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मोबाईल कैम्प आयोजित कराये जायेंगे, साथ ही नशा मुक्ति अभियान व स्वच्छता कार्यक्रम भी संचालित किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि युवाओं को उनकी इच्छा के अनुरूप कौशल विकास योजना, आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। श्री बंसल ने कहा कि कैम्पों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए उलेमाओं व प्रशासन के आपसी तालमेल से ही कैम्पों की तारीखों का निर्धारण किया जायेगा। श्री बंसल ने उलेमाओं से कहा कि वे सामाजिक विकास, कुरीतियों के विनाश, कानून एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में उनसे व एसएसपी से किसी भी समय मुलाकात कर सकते हैं।


श्री बंसल ने सभी उलेमाओं से युवा पीढ़ी के नशे एवं मादक पदार्थों के सेवन, गैर कानूनी गतिविधियों से बचाने और शहर में सामाजिक सौहार्द के साथ ही आयोजित होने वाले कैम्पों के सफल बनाने में सहयोग की अपील की। जिस पर उलेमाओं ने जिला प्रशासन की इस पहल की खुल दिल से तारीफ करते हुए कहा कि सामाजिक, आर्थिक एवं मानव विकास सूचकांक के विभिन्न मानकों में सुधार के साथ ही शहर के सामाजिक सौहार्द को बनाये रखने में पूरा सहयोग प्रदान किया जायेगा।

उलेमाओं ने जिला प्रशासन से जन-जागरूकता कार्यक्रमों का प्रचार साहित्य उपलब्ध कराने की मांग करते हुए कहा कि प्रचार साहित्य मिलने पर उसका प्रभावी ढंग से वितरण किया जायेगा। उन्होंने शनि बाजार के पास नाले की निकासी बन्द होने के कारण फैल रही गन्दी व गन्दे पानी से शहर वासियों को हो रही समस्या से भी अवगत कराया।

जिस पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए जिलाधिकारी श्री बंसल ने सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह को नगर आयुक्त से नियमित नाले की सफाई कराने व पानी के निकासी की व्यवस्था दुरस्त कराने के निर्देश दिए। नाले की नियमित सफाई न करने एवं पानी की उचित निकासी न होने पर सीआरपीसी के तहत नगर निगम के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए।


बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, मौलाना मौहम्मद आसिम, मौहम्मद मुकीम, मौहम्मद सलमान, मौहम्मद, ज़ाहिद रज़ा रिज़वी, अब्दुल हसीब सिद्दीकी, प्रिंसिपल राजकीय मेडिकल काॅलेज डाॅ.सीपी भैसोड़ा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.रश्मि पन्त, चिकित्साधीक्षक एसटीएच डाॅ.अरूण कुमार जोशी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *