आदेश का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

पौड़ी: प्रदेश के वन एवं वन्य जीव, पर्यावरण एवं ठोस अपशिष्ट निवारण, रोजगार सृजन, कौशल विका, श्रम एवं सेवायोजन, प्रशिक्षण तथा आयुष एवं आयुष शिक्षा मंत्री/जनपद के कोरोना वायरस  COVID 19  के रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण/अनुश्रवण प्रभारी मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत ने मंगलवार को देर सांय जिला मुख्यालय पौड़ी जिलाधिकारी कैंप कार्यालय के वीडियो कान्फं्रेस कक्ष से जनपद के समस्त उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी व संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना वायरस COVID 19  के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होने क्रमवार खण्ड विकास अधिकारी से अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत विदेश एवं बाहरी प्रदेशों जनपदों से आने वाले लोगों की जानकारी लेते हुए, निर्धारित समय तक क्वारंटाइन में रखने के आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जबकि जिला मजिस्टेªट श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने उपजिलाधिकारियों एवं ब्लाक स्तर पर बनाये गये बीआरटी के कार्यों की जानकारी देते हुए, संबंधित अधिकारियों को लाॅक डाउन अवधि में बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखने एवं आदेश का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करने के निर्देश दिये।


मा0 वन मंत्री डाॅ0 रावत ने कहा कि पहली बार जनपद से यह निर्णय लिया गया है कि एम्बुलेंस 108 वाहन जनपद के क्षेत्रों में मूवमेन्ट पर रहेगी। जिसमें सामान्य ओपीडी को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त दवाई एवं डाॅक्टर तैनात रहेंगे। गम्भीर रोगी मिलने पर उन्हे संबंधित अस्पताल तक पहुंचाया जायेगा। आपदा के तहत यह कार्य किया जाना अत्यंत आवश्यक है कहा कि लोगों की जीवन को सुरक्षा प्रदान करना सरकार का दायित्व है।

उन्होने समस्त संबंधित अधिकारियों/कार्मिक को तत्काल सेवा का लाभ पहुंचाने हेतु एम्बुलेंस में तैनात डाॅक्टर एवं वाहन चालक के सम्पर्क नम्बर अनिवार्य रूप में अपने पास रखने तथा संबंधितों से समन्यवय बनाये रखने के निर्देश भी दिये। जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ पौड़ी को रूट चार्ट बनाने तथा आवश्यक कार्यवाही हेतु शासन को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये।


मा0 वन मंत्री डाॅ0 रावत ने ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधानों को गांव की वस्तु स्थिति को ध्यान में रखते हुए बाहर से आये हुए लोगों के लिए क्वारंटाइन में रखने हेतु समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। साथ ही नियत समय तक तटस्थता से निगरानी बनाये रखने को कहा।

उन्होने सामाजिक दूरी  ( social distance) का अनुपालन गम्भीरता कराने को कहा। सामाजिक दूरी ही इस संक्रमण से सुरक्षा हेतु सबसे बेहतर साधन है। उन्होंनेे समस्त खण्ड विकास अधिकारियों क्षेत्र में खाद्य आपूर्ति एवं आवश्यक वस्तु की उपलब्धता के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होने समस्त सस्ते गल्ले की दुकानों पर आवश्यक वस्तुओं को भी रखने हेतु संबंधित विक्रेता को निर्देशित करने को कहा। जिस पर जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिला मजिस्टेªट के आदेश के अनुपालन में सभी सस्ते गल्ले के दुकानदारों को निर्देश जारी की गई है। स्थानीय पूर्ति निरीक्षक भी आवश्क वस्तुओं की आपूर्ति की रिपोर्ट नियमित भेज रहे है।

अभी तक 415 सस्ते गल्ले की विक्रेताओं ने अन्य आवश्यक वस्तुओं रखकर उपभोक्ता को उपलब्ध करा रहे है। मा0 वन मंत्री ने अपने -अपने क्षेत्र में सब्जी, दूध आदि की उपलब्धता बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिय।


मा0 मंत्री ने जनपद में जिला मजिस्टेªट गढ़वाल द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु की जा रही कार्यो की प्रशंसा करते हुए उन्हे बधाई दी। साथ ही समस्त ब्लाकों को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जोड़ने तथा ब्लाक स्तर पर बी.आर.टी. (ब्लाक रिस्पांस टीम) के माध्यम से निगरानी बनाये रखने की कार्य को बेहतर कार्य बताया।

उन्होने स्वास्थ्य विभाग, पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन, सफाई कर्मी, समाज सेवी दानीदाताओं तथा संक्रमण से बचाव हेतु अन्य कार्य में जुटे सभी लोगों को उनकी कार्य के लिए शुभकामनाऐं देते हुए, अपनी स्वास्थ्य की सुरक्षा को बनाये रखने को भी कहा।


समीक्षा बैठक के बाद मा0 वन मंत्री डाॅ0 रावत ने प्रेसवार्ता की।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, अपर जिलाधिकारी डा0 एस.के. बरनवाल, सीएमओ डा0 एम के बहुखण्डी, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, जिला विकास अधिकारी वेदप्रकाश, एपीडी सुनील कुमार, एसीएमओ डा0 आर.एस. कुंवर, जिला पूर्ति अधिकारी के.एस. कोहली, डीएसपी अनुप काला, वंदना वर्मा, डीपीआरओ एम.एम.खान, आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपेश काला सहित समस्त विकास खण्डों के वीडियों कान्फे्रस कक्ष से उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, डाॅक्टर व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *