आंगनबाड़ी के 53000 पदों पर जल्द होंगी भर्तियां

उदय दिनमान डेस्कः उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी के पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। राज्य सरकार के मिशन रोजगार यूपी के ट्विटर हैंटल के मुताबिक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में 53 हजार आंगनबाड़ी के पदों को भरने की तैयारी चल रही है। इसके लिए जल्द ही सरकार द्वारा अधिसूचना भी जारी की जाएगी।

आईसीडीएस निदेशालय ने सभी जिलों से रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है। जिसके बाद अब उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह में भर्ती से संबंधित अधिसूचना आ सकती है। बता दें कि यूपी में पिछले 10-12 सालों से आंगनबाड़ी के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। जिसकी वजह से राज्य में हजारों की संख्या में आंगनबाड़ी के पद खाली पड़े हैं।

राज्य सरकार द्वारा इसके तहत आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी और सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने की तैयारी की जा रही है। इस भर्ती से हजारों लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

ग्रामीण स्तर पर राज्य सरकार की बाल विकास और पुष्टहार, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी और स्वास्थ्य से जुड़े कार्यों की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्री की होती है। ऐसे में राज्य सरकार अब इन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक नई जिम्मेदारी सौंपने जा रही है।

आंगनबाड़ी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि इससे पहले आंगनबाड़ी पद के लिए आवेदन करने की योग्यता 10वीं पास थी और अधिकतम उम्र 45 साल थी। लेकिन अब इसे बदला जा रहा है। अब योग्यता 12वीं पास तो अधिकतम उम्र 35 वर्ष तय की जाएगी। इसकी विस्तृत अधिसूचना अभी जारी जाएगी।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने अपनी पुरानी चयन प्रक्रिया को भी संशोधित करते हुए नई चयन प्रक्रिया तय किया है। इसमें ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आरक्षण का भी प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *