भारी बारिश की आशंका में प्रशासन सतर्क

लखनऊ :लखनऊ में रविवार सुबह से देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। इसके साथ ही सोमवार को भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 10 अक्तूबर को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के कक्षा एक से 12 तक के सभी बोर्ड के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखते हुए कंट्रोल रूम भी बना दिया है। जनपद वासियों के लिए एडवाइजरी कर उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन को हालात के मद्देनजर सचेत रहने को कहा है।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जनपदवासियों से कहा है कि सोमवार को भारी बारिश की आशंका है। ऐसे में सभी लोग पूरी सावधानी बरतें। पुराने जर्जर भवनों से दूर रहें। अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें।

भीड़ भाड़ व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बच कर रहें। किसी भी सिविक समस्या, जल भराव, पेड़ गिरने आदि की सूचना नगर निगम कंट्रोल रूम के नंबर 9151055671, 9151055672, 9151055673 व टोल फ्री नंबर 1533 पर सूचना दे सकते हैं।

बिजली ब्रेकडाउन होने पर हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से पानी उबाल कर पीने, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरीन की गोलियां प्राप्त कर उसका इस्तेमाल करने को भी कहा है।

उन्होंने बताया कि किसी भी चिकित्सीय आपातकाल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ के कंट्रोल रूम 0522-2622080 पर संपर्क कर सकते हैं। अन्य किसी समस्या के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के नंबर 0522-4523000 पर समस्या दर्ज करा सकते हैं।

डीएम ने बताया कि जिले के सभी राजकीय चिकित्सालय, पीएचसी, सीएचसी सहित अन्य अस्पताल हाई अलर्ट पर रहेंगे। ट्रॉमा मैनेजमेंट, सर्पदंश, बिजली के झटके व जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था चिकित्सालयों पर रहेगी। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे।

दवाओं व रोगी वाहन की उपलब्धता रहेगी। इसके साथ सभी सरकारी व इमरजेंसी सर्विस के कार्यालय खुले रहेंगे। प्राइवेट कार्यालयों के कार्यालय अध्यक्ष व सक्षम अधिकारी को अपने स्तर से अवकाश घोषित करने के संबंध में उचित निर्णय लेने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.