अद्भूतः दुनिया के खतरनाक सापों का खूबसूरत देश *स्नेक आइलैंड*

उदय दिनमान डेस्कः प्रकृति के इस खजाने में बहुत कुछ खास है। लेकिन कुछ स्थान हमारी नजरों से दूर हैं। प्रकृति के खजाने में एक ऐसा ही उपहार है जहां सिर्फ सापों का राज चलता है और वह भी दुनिया के सबसे खतरनाक सापों का। यहां इंसान के जाने का मतलब है मौत! इसलिए इस देश में आम लोगों का जाना मना है। सापों के नाम से विख्यात इस देश में मानव नहीं बल्कि साप रहते हैं और उनका ही यहां राज चलता है। चलिए बताते हैं आपको इस देश के बारे में विस्तार से-


दुनियाभर में कई जगह ऐसी हैं जो रोमांच, रहस्य और अजूबों से भरी हुई हैं। कई जगह ऐसी हैं, जहां प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है, तो वहीं कई जगह ऐसी भी हैं जो जोखिमों से भरी हुई हैं। क्या आपने कभी ऐसी जगहों के बारे में सुना है, जहां इंसानों का नहीं बल्कि सांपों का राज चलता है।

अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाना खतरों से खाली नहीं है। इस जगह पर इतने सांप रहते हैं कि, अगर कोई इंसान वहां गलती से भी चला जाए, तो उसके जिंदा वापस आने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।


दरअसल, यह खतरनाक जगह ब्राजील में है, जिसे ‘स्नेक आइलैंड’ के नाम से जाना जाता है। इस आइलैंड का वास्तविक नाम ‘इलाहा दा क्यूइमादा’ है। वैसे दूर से तो देखने में यह आइलैंड काफी खूबसूरत लगता है, लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे खतरनाक सांप इसी आइलैंड पर पाए जाते हैं।

स्नेक आइलैंड में वाइपर प्रजाति के भी सांप मिलते हैं। इस प्रजाति के सांपों के पास उड़ने की भी क्षमता होती है। कहते हैं कि इन सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस तक गला देता है।


इस आइलैंड पर अलग-अलग प्रजाति के 4000 से भी ज्यादा सांप हैं। ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानों का इस जगह पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है। इस आइलैंड पर केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की अनुमति है।

हालांकि, वो भी केवल तटीय इलाके में ही शोध करके लौट आते हैं। आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत उनकी भी नहीं होती। हालांकि चोरी-छुपे कुछ शिकारी भी इस आइलैंड पर जाकर अवैध रूप से सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें बेच देते हैं। यहां मिलने वाले गोल्डेन लांसहेड वाइपर की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 18 लाख रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *