11,772 सहायक अध्यापक पदों के लिए आवेदन

उदय दिनमान डेस्कः सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। पश्चिम बंगाल सरकार के शासकीय और सहायता प्राप्त जूनियर बेसिक प्राइमरी स्कूलों सहायक अध्यापक के 11 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए वर्तमाान में चल रही आवदेन प्रक्रिया आज, 14 नवंबर को समाप्त होने जा रही है।

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अंतिम क्षणों का इंतजार न करके जल्द से जल्द अप्लाई कर दें। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) द्वारा 21 अक्टूबर 2022 को जारी अधिसूचना व इसके बाद की सूचनाओं के मुताबिक राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के कुल 11,772 पदों पर भर्ती की जानी है।

पश्चिम बंगाल के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार WBBPE की आधिकारिक वेबसाइट, wbbpe.org पर एक्टिव लिंक से सीधे अप्लीकेशन पोर्टल, wbbpeonline.com पर जाकर अपना ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

हालांकि, उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 150 रुपये शुल्क का भी भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। ओबीसी उम्मीदवारों को शुल्क 100 रुपये, एससी/एसटी/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 50 रुपये है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पश्चिम बंगाल के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को एनसीटीई द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। उम्मीदवारों 12वीं के साथ डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) या डिप्लोमा इन एजुकेशन (डीएड) किया होना चाहिए

स्नातक के बाद स्पेशल एजुकेशन में बीएड किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.