CBSE result: 12वीं का रिजल्ट जारी, लड़कियां-लड़कों से आगे रहीं

पिछले साल रिजल्ट 2 मई को आए थे, लेकिन इस बार कोरोना लॉकडाउन के कारण 70 दिन लेट
सबसे ज्यादा तिरुवनंतपुरम रीजन में 97.67% बच्चे पास; सबसे कम 74.57% पटना रीजन में
इस बार का टोटल पास पर्सेंटेज 88.78% रहा है जो 2019 के मुकाबले 5.38% ज्यादा है

उदय दिनमान डेस्कःसेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सोमवार दोपहर 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच हुई कोरोना प्रभावित परीक्षा में कुल 11 लाख 92 हजार 961 छात्र बैठे थे और उनमें से 10 लाख 59 हजार 80 पास हुए हैं। टोटल पास पर्सेंटेज 88.78% रहा है जो 2019 के मुकाबले 5.38% ज्यादा है। इस बार के रिजल्ट में भी लड़कियां लड़कों से 5.96% से आगे रहीं। लड़कियों का पास पर्सेंटेज 92.15 जबकि लड़कों का पर्सेंटेज 86.19% रहा।

12वीं के नतीजों में लगातार छठी बार लड़कियों ने लड़कों से बाजी मारी है। बोर्ड की परीक्षा में 2014 में आखिरी बार सार्थक अग्रवाल 99.6 प्रतिशत के साथ टॉपर बने थे। इसके बाद से लगातार छह साल से लड़कियां टॉपर हैं। पिछले साल टॉपर हंसिका शुक्ला का टोटल में से सिर्फ एक नंबर कटा था। उन्हें पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, साइकोलॉजी और वोकल म्यूजिक में 100 में से 100 और इंग्लिश में 100 में से 99 नंबर मिले थे।

Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank@DrRPNishankDear Students, Parents and Teachers! @cbseindia29 has announced the results of Class XII and can be accessed at http://cbseresults.nic.in. We congratulate you all for making this possible. I reiterate, Student’s health & quality education are our priority.12:33 अपराह्न · 13 जुल॰ 20207.1 हज़ार2.3 हज़ार लोग इसके बारे में ट्वीट कर रहे हैं

पिछले साल रिजल्ट 2 मई को आए थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना लॉकडाउन के कारण जुलाई में आ रहा है। इस बार बोर्ड कोरोना लॉकडाउन के कारण पैदा हुए परिस्थितियाें के चलते बाकी एग्जाम नहीं करा पाया है। इसी वजह से मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद CBSE ने 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाले 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं को कैंसल कर दिया था और असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी करने का फैसला किया था। बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वह 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करें। जिसके बाद CBSE बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी।

वेबसाइट और उमंग ऐप पर देखें रिजल्ट

अपने नतीजों को इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशिल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in और http://results.gov.in पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स उमंग ऐप के जरिए भी अपना नतीजे चेक कर सकते  है। यह मोबाइल प्लेटफॉर्म, एंड्रॉएड, आईओएस और विंडोज आधारित स्मार्ट फोन्स एप्लिकेशन है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा डेवलप किया गया है।


इस स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजिलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *