दुकानों में चैकिंग अभियान चलाया

पौड़ी: उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी के नेतृत्व में आज पौड़ी शहर में त्यौहार सीजन को दृष्टिगत रखते हुए समस्त दुकानों में चैकिंग अभियान चलाया गया। चैकिंग अभियान में खाद्य सुरक्षा विभाग, खाद्य आपूर्ति, नगर पालिका, मापतोल विभाग तथा तहसील प्रशासन सामिल थे।

चैकिंग अभियान के दौरान मिठाई, समोसे, पनीर, दही, मावा सहित अन्य का सैंपल लिया गया। चैकिंग अभियान में 02 दुकानों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग तथा अतिक्रमण पर 01 दुकान का चालान किया गया। साथ ही 10 घरेलू सिलेंडर व नॉन वोवन थैलों का उपयोग करने पर उन्हें जब्त किया गया। वहीं 06 दुकानों का फूड सेफ्टी लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन न होने पर संबंधितों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी गई।

उपजिलाधिकारी ने समस्त व्यापारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक, नॉन वोवन थैले तथा घरेलू सिलेंडरों का उपयोग न करने की चेतावनी दी। कहा कि चेतावनी के बावजूद भी किसी दुकान में इस तरह की सामाग्री का उपयोग करते हुए कोई व्यापारी पकड़ा जाता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने समस्त व्यापारियों को दुकानों के बाहर राशन सामाग्री व सब्जी सहित अन्य के रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश भी दिये।

उन्होंने कहा कि त्यौहार सीजन के आलावा भी समय-समय पर चैकिंग अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान मापतोल विभाग द्वारा समस्त दुकानों का बाटमाप का सत्यापन भी किया गया जो सही पाया गया। खाद्य सुरक्षा द्वारा मिठाई, समोसे, पनीर, मावा, दही सहित अन्य का सैंपल लिया गया, जिन्हें सत्यापन के लिए भेजा जाएगा।

वहीं नगर पालिका द्वारा नॉन वोवन थैलों को जब्त तथा प्लास्टिक के थैलों का उपयोग करने पर संबंधित का चालान किया गया। उपजिलाधिकारी ने व्यापारियों को कहा कि दुकानों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकेगा। साथ ही उन्होंने दुकानों में डेस्टबीन रखने के निर्देश व्यापारियों को दिये।

चैकिंग अभियान में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रचना लाल, खाद्य पूर्ति निरीक्षक शैलेंद्र बडोला, एसआई नगर पालिका हेमंत कुमार, मापतोल विभाग से जगदीश सिंह व कृति लाल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.