नशा उन्मूलन का संदेश लेकर दून के साथ दौड़े सीएम धामी

देहरादून : उत्तराखंड पुलिस की ओर से नशा उन्मूलन को लेकर रविवार की सुबह देहरादून में रन फार यूनिटी के लिए रूट का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी और बॉलीवुड गायक कैलाश खैर भी मौजूद रहे।

मुख्‍यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन की शुरुआत की। इस दौरान मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी भी देहरादून के युवाओं के साथ दौड़े और नशा मुक्ति का संदेश दिया। डीजीपी अशोक कुमार भी उनके साथ मैराथन में दौड़ लगाते दिखे।

मुख्‍यमंत्री ने 21 किमी की हाफ मैराथन एवं 10 किमी दौड़ का फ्लैग ऑॅफ किया। आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत रन फार यूनिटी एवं रन अगेंस्ट ड्रग थीम पर आधारित उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा देहरादून मैराथन का आयोजन किया गया। देहरादून मैराथन में हंस फाउण्डेशन द्वारा सहयोग दिया गया। बॉलीवुड गायक कैलाश खैर एवं युवा रैपर गौरव मनकोटी वॉइड ने प्रस्‍तुति दी।

इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल ने राष्ट्रीय एकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प के साथ बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन राष्ट्रीय एकता में अहम भूमिका निभाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को नशा मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। नशा से मुक्ति के लिए सबको दृ़ढ़ संकल्प लेना होगा और अन्य लोगों को भी नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि एक अच्छे समाज के लिए सबका स्वस्थ शरीर होना जरूरी है।

जीवन के सभी सुख निरोगी काया से ही संभव है। स्वस्थ मन, वचन, एवं कर्म के लिए मनुष्य का निरोगी होगा जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए सबको अपना योगदान देना होगा। हमारी युवा पीढ़ी जो आने वाले समय में देश के कर्णधार होंगे, उन्हें सही दिशा मिलनी जरूरी है।

पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार ने कहा कि रन फॉर यूनिटी एवं रन अगेंस्ट ड्रग थीम पर आधारित देहरादून मैराथन में हजारों की संख्या में युवाओं ने मैराथन में प्रतिभाग किया। अनेक देशों के एथलीटों ने भी प्रतिभाग किया।

21 किमी में कुल 3255 (3027 पुरूष व 228 महिला), 10 किमी में कुल 5100 (4351 पुरूष व 749 महिला) प्रतिभागियों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया। मैराथन में विभिन्न श्रेणियों में विजेता प्रतिभागियों को 10 लाख रुपये और सांत्‍वना पुरस्कार दिये ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.