कोरोना: महामारी के लौटने का खतरा!

ब्रिटेन में 50 हजार से ज्‍यादा केस, रूस में 1064 की मौत

वाशिंगटन। दुनिया के कुछ मुल्‍कों में कोरोना के नए वैरिएंट पाए जाने से फिर महामारी के लौटने का खतरा मंडराने लगा है। चीन में कोरोना के नए मामलों के पाए जाने के साथ ही ब्रिटेन और पाकिस्‍तान में वायरस के नए वैरिएंट पाए जाने से चिंता बढ़ गई है। रूस में महामारी ने विकराल स्‍वरूप धारण कर लिया है। अमेरिका में भले ही संक्रमितों की संख्‍या में कमी आई है लेकिन महामारी से अभी भी बड़ी संख्‍या में लोगों की मौतों का सिलसिला जा रही है।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 37,141 मामले सामने आए हैं जबकि 1064 लोगों की मौत हो गई। रूस में महामारी से एक दिन में मरने वालों का यह नया रिकॉर्ड है। इससे पहले रूस में महामारी से बुधवार को 1028 और गुरुवार को 1036 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही रूस में संक्रमितों की संख्‍या 8,168,305 हो गई है जबकि महामारी से 228,453 लोग मारे जा चुके हैं।

चीन में दोबारा कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका जताई जा रही है। लगातार पांचवें दिन नए मामले पाए जाने के बाद स्कूलों और हवाई यातायात को बंद कर दिया गया है। नए मामलों के लिए पर्यटकों के एक समूह को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है। रूस में कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट के सबवैरिएंट से जुड़े कई मामले चीन के उत्‍तरी और उत्‍तरी पश्चिमी प्रांत में सामने आए हैं। इस वैरिएंट को काफी खतरनाक बताया जा रहा है।

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। ब्रिटेन में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 52,009 मामले सामने आए हैं जबकि 115 लोगों की मौत हो गई है। बीते 17 जुलाई के बाद संक्रमण के मामले 50 हजार के आंकड़े को पार कर गए हैं। ब्रिटेन में बीते आठ दिनों से कोरोना संक्रमण के लगातार 40 हजार से ज्‍यादा केस सामने आ रहे थे। ब्रिटेन में अब तक महामारी से 139,146 लोग जान गंवा चुके हैं।

पाकिस्‍तान में कोरोना के एक खतरनाक वैरिएंट के पाए जाने की पुष्टि हुई है। इस खतरनाक वैरिएंट को एप्‍सीलोन नाम दिया गया है। इस वैरिएंट का पहला केस केलीफार्निया में सामने आया था। इसको केलीफार्निया वैरिएंट B.1.429 नाम दिया गया था। इस वैरिएंट के मामले ब्रिटेन समेत दूसरे यूरोपीय देशों में भी सामने आए थे। इस इस वैरिएंट ने पाकिस्‍तान में इमरान सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

इंग्‍लैंड में भी कोरोना के डेल्टा वैरिएंट में नया बदलाव हुआ है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक कोरोना के इस नए वैरिएंट के मामलों पर निगरानी रखी जा रही है। इसे एवाई.4.2 नाम दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में डेल्टा के ई-484के और ई-484क्यू वैरिएंट के नए केस भी सामने आ रहे हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय लाकडाउन की जरूरत से इनकार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उदय दिनमान’ एक वैचारिक आंदोलन भी है। इस आंदोलन का सरोकार आर्थिकी, राजनीति, समाज, संस्कृति, इतिहास व विकास से है। अकेले उत्तराखंड की बात करें तो यह क्षेत्र सदियों से न केवल धार्मिक आस्थाओं का केंद्र रहा है, बल्कि यह क्षेत्र मानव सभ्यता-संस्कृति का उद्गम स्थल भी समझा जाता रहा है। आधुनिक समय में विकास की अवधारणा के जन्म लेने के साथ हिमालयी समाज-संस्कृति को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ये चुनौतियां हमारी संस्कृति पर निरंतर प्रहार कर इसे गहरा आघात पहुॅचाने में तुली हुई है। हालांकि, सामाजिक, शारीरिक, आर्थिक आदि कष्टों के बावजूद यह संस्कृति अपने ताने-बाने से छिन्न-भिन्न नहीं हो सकी है। मगर निरंतर जारी प्रहारों से एकबारगी चितिंत होना स्वाभाविक है। ‘उदय दिनमान’ का प्रयास है कि राजनीति, समाज, संस्कृति, इतिहास, विकास व आर्थिकी पर निरंतर हो रहे आघातों से जनमानस को सजग रखने का प्रयास किया जाए। यह कहकर हम कोई बड़ा दंभ नहीं भर रहे हैं। यह हमारा मात्र एक लघु प्रयास भर है। हमारी अपेक्षा व आकांक्षा है कि हमारे इस प्रयास में आपकी भागीदारी ही नहीं सुनिश्चित हो, बल्कि आपके विस्तृत अनुभवों, विचारों, सुझावों व गतिविधियों का लाभ ‘उदय दिनमान’ के द्वारा व्यापक जनमानस तक पहुंचे। उक्त क्रम में ‘उदय दिनमान’ के प्रयासों को बल प्रदान करने के निमित आप अपने अनुभवों, सुझावों व विचारों को लेख अथवा यात्रावृत्त, संस्मरण, रिर्पोट, कथा-कहानी, कविता, रेखाचित्र, फोटो आदि के रूप में प्रेषित करने का कष्ट करें। संपर्क करें। https://www.udaydinmaan.com/ संतोष बेंजवाल संपादक कन्हैया विहार, निकट कारगी चैक, देहरादून (उत्तराखंड) udaydinmaan@gmail.com Phone:0135-3576257 Mob:+91.9897094986 Email: udaydinmaan@gmail.com