दीपावलीः ट्रेन मिली न बस, कैसे पहुंचे घर

देहरादून: दिवाली का पर्व परिवार संग मनाने के लिए जाने वालों की भारी भीड़ ट्रेनों और बसों में उमड़ रही है। रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी परिसर के बाहर से अंदर तक लोगों को सीट के लिए मशक्कत करना पड़ रहा है, जबकि लोगों की सुविधाओं के लिए अतिरिक्त बसें और ट्रेनें चलाई गई हैं।

इसके बावजूद भी बसों में जहां अंदर घुसने के लिए लोगों को जगह नहीं मिल रही, वहीं ट्रेनों में बाथरूम में बैठकर सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। यात्रियों की बेइंत्तहा भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम सभी बसें के अतिरिक्त फेरे भी लगवा रहा है, लेकिन लोगों का दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

धनतेरस के दिन सुबह से शाम तक रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर हालात ये हो गए कि बसों और ट्रेनों में पांव रखने की जगह तक नहीं बची। बाहर जाने वाले लोग ट्रेनों में सवार हुए। ऐसे लोग भी सफर कर रहे थे, जिनके पास आरक्षित टिकट नहीं थे।

कुछ दिन के लिए घर जाने वाले लोग साथ सामान भी ले जा रहे हैं, जिससे उनको और भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे स्टेशन पर हालात ऐसे थे कि लोगों को प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिल पाए, जिससे उन्हें बाहर से ही लौटना पड़ा।

दिवाली के एक दिन पहले रविवार का अवकाश है, जिससे शनिवार शाम से ही रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी पर आम दिनों की तुलना में अधिक यात्री पहुंचे। इनमें से काफी लोगों ने दिवाली और छठ पूजा के लिए पहले ही टिकट बुक करा रखे थे।पूर्वांचल की तरफ जाने वाली तमाम ट्रेनें खचाखच भर गईं। ट्रेनों के आरक्षित कोच भी खचाखच भर गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.