मंडुवे की फसल का औंसत उत्पादन का आंकलन किया

पौड़ी: जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने ग्राम पंचायत निसणी का दौरा करते हुए वहां पर क्रॉप कटिंग(फसल उत्पादन) का आंकलन किया गया। साथ ही इंटर कॉलेज में पठन-पाठन तथा राजकीय एैलोपैथिक चिकित्सालय में की जाने वाली चिकित्सा गतिविधियों का निरीक्षण भी किया।

जिलाधिकारी ने क्रॉप कटिंग के तहत मंडुवे की फसल का औंसत उत्पादन का आंकलन किया। इस दौरान 30 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में कुल 12.750 किग्रा मंडुवे का उत्पादन हुआ। इस आधार पर बाली सहित प्रति हेक्टेयर 38 कुन्तल का औसत उत्पादन निकला।

मंडुवे के सुख जाने के बाद लगभग 16 दिन बाद पुनः माप ली जायेगी, जिसमें वास्तविक औसत उत्पादन का मालूम हो जायेगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने स्वयं भी हाथ में दरांती लेकर फसल कटान में हाथ आजमाया तथा फसल कटान में सहयोग किया।

इसके बाद जिलाधिकारी ने लीलावती राजकीय इंटर कॉलेज निसणी में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन का अवलोकन करते हुए अध्यापकों व छात्र-छात्राओं का उत्सावर्धन किया। साथ ही विद्यालय में मरम्मत किये जाने वाले कार्यों चारदीवारी, शौचालय इत्यादि का अवलोकन करते हुए सुधारीकरण का आश्वासन भी दिया।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने राजकीय एैलोपैथिक चिकित्सालय में किये जाने वाले उपचार प्रक्रिया का भी अवलोकन करते हुए वहां पर चिकित्सा का लाभ ले रहे मरीज से भी बातचीत की तथा संबंधित फार्मासिस्ट से उपचार प्रक्रिया, दवाओं व उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी भी ली।

इस दौरान क्रॉप कटिंग में अपर संख्याधिकारी कृषि शशी भूषण उनियाल, सहायक भूलेख अधिकारी पूरन प्रकाश, क्षेत्रिय पटवारी सतेंद्र सिंह चौहान, एग्रीकल्चर इन्सुरेंस कंपनी से पंकज रावत, तथा एैलोपैथिक चिकित्सालय में फार्मासिस्ट एस0एस0 रौथाण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.