कृषकों को हर संभव मदद दी जा रही:DM

रुद्रप्रयाग:  जनपद में उद्यानीकरण के क्षेत्र में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। जनपद के प्रगतिशील काश्तकारों एवं कृषकों को प्रोत्साहित करने एवं उनकी समस्याओं के समाधान के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित गुरूवार को विकास खंड जखोली के तोक सातोली ग्राम चैंरा के प्रगतिशील कृषक महेंद्रराज भट्ट के फाॅर्म पर करीब 3 किमी पैदल निरीक्षण करने पहुंचे। जिला योजना, राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत महेंद्र राज भट्ट द्वारा सेब, कीवी, माल्टा, बड़ी इलाइची समेत कई फल-सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं।

वृहस्पतिवार को उक्त फाॅर्म का निरीक्षण एवं जायजा लेते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने प्रगतिशील कृषक महेंद्र राज की सराहना करते हुए कहा कि ग्रामीण दूरस्थ क्षेत्र में इस तरह के फाॅर्म विकसित होने से निश्चित रूप से आजीविका में वृद्धि होती है तथा उनसे अन्य किसानों को भी प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर ऐसे कृषकों को हर संभव मदद दी जा रही है। साथ ही समय-समय पर उनका आवश्यक मार्गदर्शन भी किया जाता है। उन्होंने कहा कि जनपद में ऐसे प्रगतिशील कृषकों से अन्य कृषक प्रेरित हो सकें इसके लिए उनका प्रचार-प्रसार किया जाना भी आवश्यक है।

उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में सेब की पैदावार बढाने के लिए सेब के बगीचों को विकसित करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं तथा इस दिशा में कार्य करने वाले कृषकों को उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने उत्तरकाशी जैसे अन्य सेब उत्पादित जनपदों में कृषकों का भ्रमण किए जाने को आवश्यक बताया ताकि किसान खेती की बारीकियों का निरीक्षण कर और बेहतर उत्पादन कर सकें।
जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र चैधरी ने बताया कि वर्ष 2020-21 में 0.40 है. में करीब 5 लाख 37 हजार रुपए की लागत से सघन सेब उद्यानीकरण तैयार किया गया है। इसके अलावा कीवी, स्टाॅबेरी समेत अन्य कैशक्राॅप उत्पादन के लिए भी सहायता दी गई है। मनरेगा के तहत घेरबाड़, टैंक व गूल निर्माण हेतु 9 लाख 13 हजार रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई गई है।

काश्तकार महेंद्र राज भट्ट ने कहा कि उनके द्वारा करीब 2 है. क्षेत्रफल में सेब, कीवी, माल्टा, बड़ी इलायची, चाय समेत अन्य फल, सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। इसके साथ ही उनके द्वारा मत्स्य व मुर्गी पालन का कार्य भी किया जा रहा है। उद्यानीकरण के लिए जिला प्रशासन एवं उद्यान विभाग द्वारा मिल रहे सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए भविष्य में भी आवश्यक मदद की आशा व्यक्त की।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी जखोली परमानंद राम, सूचना अधिकारी रती लाल शाह, खंड विकास अधिकारी जखोली सूर्य प्रकाश शाह, तहसीलदार राम किशोर ध्यानी, पुलिस उपनिरीक्षक के.एस. रावत ग्राम विकास अधिकारी उत्तम राणा, डीपीओ मनरेगा शिवा उनियाल, सहित संबंधित कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.