12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा में बिका बाज

रियाद: सऊदी अरब की राजधानी रियाद में 3 अक्टूबर से बाजों की नीलामी की जा रही है। इस नीलामी में दुनियाभर के बाज प्रेमी शामिल हुए हैं। सऊदी फाल्कन्स क्लब ने इस नीलामी का आयोजन मुल्हम के किंग अब्दुलअजीज फेस्टिवल मैदान में किया है। इस दौरान मंगलवार को एक बाज 173284 यूएस डॉलर यानी 1,27,03,051 रुपये में नीलाम हुआ। 43 दिनों तक चलने वाले इस नीलामी में यह अबतक किसी बाज की सबसे अधिक कीमत है।

आयोजकों ने बताया कि यह नीलामी 15 नवंबर तक चलेगी। जिसमें देश और विदेश से सैकड़ों लोग शामिल हुए हैं। हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इस कार्यक्रम के दौरान लोगों को सीमित संख्या में भी प्रवेश दिया जा रहा है। इस प्रोग्राम में इतनी बड़ी संख्या में लोग रोज पहुंच रहे हैं जिससे अब्दुलअजीज फेस्टिवल मैदान के 2000 वर्गमीटर का मैदान भी छोटा पड़ गया है।

इस कार्यक्रम की पहली नीलामी के दौरान युवा शाहीन श्रेणी के बाजों की खरीद को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया था। जुबैल के रहने वाले धाएफ अल्लाह अल-हरथी ने इस नीलामी का पहला बाज 2148918 रुपये में खरीदा था। वहीं, दूसरा बाज अहमद अल-मुतैरी ने 2441953 रुपये में खरीदा। इस नीलामी का तीसरा बाज भी धाएफ अल्लाह अल-हरथी ने 1465171 रुपये में अपने नाम किया।

सऊदी फाल्कन्स क्लब ने इस नीलामी का आयोजन बाज के व्यापार और उनके बिजनेस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया है। उनका कहना है कि ऐसी नीलामियों से निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी और लोगों के बीच बाज के शौकीनों की संख्या में भी इजाफा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *