दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था : पीएम मोदी

समरकंद। पीएम मोदी ने आज शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन को हिन्दी में संबोधित किया। पीएम ने अपने संबोधन में सभी एससीओ देशों में बेहतर ट्रांसिट तालमेल का मुद्दा उठाया। उन्होंने भारत को बेहतर व्यापार क्षेत्र बनाने का संकल्प भी दोहराया।पीएम ने कहा कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और जल्द ही देश को विनिर्माण केंद्र में बदला जाएगा।

पीएम मोदी इस बैठक के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे, जिसपर सभी की निगाहें टिकी होंगी। पीएम इसी के साथ ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, उज्बेक राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।दूसरी ओर आज कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा एक दिन के ब्रेक के बाद फिर से केरल के कोल्लम से शुरू हो गई है। राहुल गांधी आज भी यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं।

उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम जन-केंद्रित विकास माडल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि आज हमारे देश में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं।

एससीओ सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि सभी सहयोगी देशों को साथ मिलकर ट्रांसिट सुविधाओं पर काम करना होगा। उन्होंने इसी के साथ कहा कि बेहतर ट्रांसिट सुविधा होने पर सभी देशों को फायदा होगा। पीएम ने कहा कि COVID और यूक्रेन संकट के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कई व्यवधान उत्पन्न हुए, इसलिए हम भारत को एक विनिर्माण केंद्र में बदलना चाहते हैं।

उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एससीओ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख नेताओं ने एक ग्रुप फोटो ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.