प्रथम गर्भवती का प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का आवेदन भरवाया

रुद्रप्रयाग: बाल विकास परियोजना अगस्त्यमुनि के अंतर्गत संचालित सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में गोद भराई व अन्न प्रासन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों में मौसमी फल, नारियल, सब्जियां देकर गोद भराई की गई। साथ ही पात्र प्रथम गर्भवती का प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का आवेदन भरवाया गया।

प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी अगस्त्यमुनि देवेश्वरी कुंवर ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत आयोजित उक्त कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को पोषण के पांच सूत्र प्रसव पूर्व जांच, टीकाकरण तथा संस्थागत प्रसव करवाने हेतु विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि गर्भावस्था के दौरान एनीमिया होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है, ऐसे में सभी गर्भवती महिलाओं को आयरन व फोलिक एसिड की गोलियों का सेवन करने के साथ ही भोजन बनाने में लोहे की कड़ाई का उपयोग करने की सलाह दी गई।

वहीं 06 माह पूर्ण कर चुके बच्चों का आंगनवाड़ी केंद्रों पर अन्न प्रासन किया गया। इस दौरान बच्चों को खीर, हलवा, दाल आदि पोषण तत्वों से भरपूर पकवान बनाए गए तथा माताओं को बच्चे के स्वास्थ्य व स्वच्छता का ध्यान रखने की सलाह देने के साथ ही हजार सुनहरे दिवस के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.