बढ़ती ठंड के बीच छाई धुंध

नई दिल्ली: बढ़ती ठंठ के बीच राजधानी दिल्ली की हवा की सेहत में सुधार हुआ है लेकिन अभी भी हालात खराब बने हुए हैं। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में AQI 283 (खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया है। राजधानी में एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से धुंध देखने को मिली।

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में AQI में सुधार लगातार देखा जा रहा है। शुक्रवार सुबह गुरुग्राम (हरियाणा) में AQI 305, नोएडा में 314, दिल्ली विश्वविद्यालय में 315 और आईआईटी दिल्ली में 266 दर्ज किया गया। गुरुवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में औसत वायु गुणवत्ता 249 पर रहा।

नई दिल्ली में वायु गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिला। 16 नवबंर को AQI मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। वहीं मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) महज 226 दर्ज किया गया। यह पिछले एक माह में सबसे कम है। इससे पहले 15 अक्टूबर को एयर इंडेक्स 186 दर्ज किया गया था।

दिल्ली-NCR में इस महीने प्रदूषण में कमी के चलते वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सोमवार को चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में लागू पाबंदियां तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया।

इसके तहत बीएस-3 पेट्रोल (BS-III Petrol) और बीएस-4 (BS-IV Diesel) डीजल चार पहिया वाहनों पर सोमवार से प्रतिबंध हटा लिया है। साथ ही निर्माण कार्यों पर लगी रोक को भी हटाने का फैसला किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.