बंदूकधारियों ने 60 लोगों का अपहरण किया

मैदुगुरी । नाइजीरियाई बंदूकधारियों ने उत्तर-पश्चिमी जम्फारा राज्य में एक दूरदराज के समुदाय में कम से कम 60 लोगों का अपहरण कर लिया, जो ज्यादातर पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन का पालन करने वाली महिलाएं थीं।

सशस्त्र गिरोह देश के उत्तर-पश्चिम में फैला हुआ है, जहां वे फिरौती के लिए लूटपाट या अपहरण करते हैं। यहां हिंसा बढ़ रही है, क्योंकि सुरक्षा बल अक्सर हमलों को रोकने में विफल होते हैं।

इस बात को लेकर चिंता जताई गई है कि क्या इस क्षेत्र के निवासी राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए फरवरी के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान कर पाएंगे, जिन्हें संवैधानिक रूप से फिर से चलने से रोक दिया गया है।

दो लोगों ने कहा कि मोटरबाइक पर बंदूकधारी बुधवार शाम स्थानीय सरकार के कौरा नमोदा क्षेत्र के मगमी तांडू समुदाय में पहुंचे और गोली मार दी। वे ज्यादातर महिलाओं को ले गए, जो मावलिद (Mawlid) देख रहीं थीं।

मावलिद पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन (Prophet Muhammad’s birthday) का उत्सव है, जो सितंबर के अंत से नवंबर के अंत तक नाइजीरिया के मुख्य रूप से उत्तरी मुस्लिम राज्यों में आयोजित किया जाता है।

अब्दुलकरीम हारूना, जिनकी पत्नी का अपहरण कर लिया गया है, ने कहा ‘दैनिक आधार पर हत्या या अपहरण होता है। यह हमें बेघर कर रहा है। कृपया सरकार को कार्रवाई करने और हमें न्याय दिलाने के लिए कहें।’

निवासियों ने कहा कि मंगलवार को 19 लोगों की मौत हो गई, जब बंदूकधारियों ने जम्फारा के ज़ुरमी स्थानीय सरकारी क्षेत्र में रयूजी समुदाय पर हमला किया, जो कौरा नमोदा से सटा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.