फिलीपींस में भारी तबाही, 47 की मौत, सैकड़ों लापता

मनीला । फिलीपींस में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन आने से कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई है। वहीं फिलीपींस के दक्षिण राज्य में 60 लोग लापता हो गए है।आशंका जताई जा रही है कि ये सभी लोग भूस्खलन में दब गए हैं।

पूर्व अलगाववादी गुरिल्लाओं द्वारा संचालित 5 प्रांतों के मुस्लिम स्वायत्त क्षेत्र के आंतरिक मंत्री नागुइब सिनारिम्बो ने एक बयान जारी कर बताया कि गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक मगुइंदानाओ प्रांत के तीन शहरों में बाढ़ के बाद 42 लोग बह गए है।

सरकार की आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी ने बताया कि तूफान नलगे से 5 अन्य लोगों की मौत हो गए हैं। बता दें कि फिलीपींस में नलगे तूफान से भारी बारिश हो रही है जिसके कारण बाढ़ और भूस्खलन की संभावनाएं बढ़ती जी रही है।

फिलीपींस के एक आदिवासी गांव कुसियोंग में 60 से अधिक लोग और उनके घर बाढ़ की चपेट में आ गए है। वहीं बचावकर्मियों ने कुसियांग से शुक्रवाक को 11 शव बरामद किए है। इनमें ज्यादातर बच्चों की संख्या है।

फिलीपींस के मंत्री नागुइब सिनारिम्बो ने कहा कि बचाव कार्य को और भी तेज करने के लिए सेना, पुलिस और स्वयंसेवको को तैनात कर दिया गया है। सेना, स्थानीय आपदा टीमों के सहयोग के साथ बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए अभियान चलाया है। लोगों को राहत शिविरों में सुरक्षित पहुंचाया जा रहा है।

भारी बारिश के बाद फिलीपींस के कई प्रांतों में बाढ़ आ गई है। कई निचले गांवों में बाढ़ का पानी तेजी से घुस रहा है। निवासियों को घर के छतों पर चढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

भारी बारिश के बाद कोस्ट गार्ड के समुद्र में यात्रा करने पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि भारी बारिश के कारण फिलीपींस की सभी घरेलू उड़ानें रद कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.