समाज के उत्थान एवं प्रगति में मीडिया की अहम भूमिका: जिलाधिकारी

रुद्रप्रयाग : राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जीएमवीएन के रुद्रा काॅम्पलेक्स में राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर गोष्ठी एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक प्रेस प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर आयोजित गोष्ठी के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण एवं सशक्तीकरण की शुरूआत व्यक्तिगत स्तर से शुरू होती है। हम सभी की जिम्मेदारी है कि अपने कार्य एवं जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना संपूर्ण सहयोग दें। उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान एवं प्रगति में मीडिया की अहम भूमिका है।

निर्बल एवं असहाय लोगों की बात हो अथवा किसी भी बुराई एवं समस्या को उजागर करना ही प्रेस का दायित्व है। उन्होंने केदारनाथ यात्रा समेत जिले के तमाम मुद्दों को निष्पक्षता के साथ शासन एवं प्रशासन के समक्ष रखने एवं प्रमुखता से प्रकाशन करने के लिए समस्त मीडिया कर्मियों का विशेष धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार व्यक्त किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रेस कर्मियों द्वारा समय पर निर्भिकता के साथ सामाजिक मुद्दों को उजागर करने से प्रशासन को भी सुधार करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि जिले की प्रगति एवं विकास के लिए किसी भी समस्या एवं सुझाव उनके समक्ष प्रमुखता से रख सकते हैं जिसका हरसंभव समाधान का प्रयास किया जाएगा।

जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष बृजेश भट्ट ने प्रेस का इतिहास बताते हुए कहा कि समाज में किसी भी बदलाव या क्रांति में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अनसूया प्रसाद मलासी ने समाज के हर क्षेत्र में मीडिया की भूमिका, विनय बहुगुणा ने वास्तविक खबरों को अहमियत देने, सुनीत चैधरी ने तकनीकी का वास्तविक व उचित रूप से उपयोग करने, हरीश गुसांई ने सरकार व जनता के मध्य मीडिया की भूमिका पर विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सूचना अधिकारी रती लाल शाह ने सभी को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्र के विकास में मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान प्राचीन काल से है और इसका इतिहास बहुत गहरा है। उन्होंने राष्ट्रीय प्रेस दिवस की संगोष्ठी में सम्मिलित होने पर जिलाधिकारी सहित समस्त मीडिया प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर दैनिक हिन्दुस्तान के जनपद प्रभारी बद्री नौटियाल, रोहित डिमरी, प्रदीप सेमवाल, प्रवीण सेमवाल, भूपेंद्र भंडारी, संदीप भट्टकोटी, कुलदीप राणा, दिलबर बिष्ट, पंकज नेगी, अंकित भट्ट, रविंद्र कप्रवान, राजेश भट्ट, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, जिला बचत अधिकारी सूरत लाल, वरिष्ठ सहायक राजबीर सिंह भंडारी सहित जिला सूचना विभाग के समस्त कार्मिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.