राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश

रुद्रप्रयाग:जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में राजस्व एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में संपन्न हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला कार्यालय व तहसील स्तर पर लंबित वादों की जानकारी लेते हुए उनके निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने तहसील रुद्रप्रयाग, ऊखीमठ, जखोली व बसुकेदार में दो वर्ष से पुराने लंबित वादों व प्रकरणों की जानकारी लेने के साथ ही राजस्व एवं प्रशासनिक अधिकारियों को उनके शीघ्रता से शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी को निर्देश दिए कि इसमें किसी भी प्रकार से शिथिलता न बरती जाए।

उन्होंने दैवी आपदा से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दैवी आपदा से प्रभावित किसी परिवार का विस्थापन एवं पुनर्वास किया जाना है तो इसमें प्राथमिकता से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभिन्न स्तर पर लंबित आॅडिट आपत्तियों एवं पेंशन प्रकरणों को शीघ्रता से शीघ्र निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व वसूली में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने तहसील स्तर पर जारी होने किए जाने वाले प्रमाण-पत्रों को समय से जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही सेवा का अधिकार के तहत अभ्यर्थियों को नियमानुसार निर्धारित तिथि तक सेवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने आबकारी अधिकारी से आबकारी अधिनियम के तहत पंजीकृत किए गए अभियोगों की जानकारी व की गई कार्यवाही की जानकारी ली तथा जनपद के अंतर्गत कच्ची शराब के विरुद्ध छापेमारी की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को खाद्यान्न आपूर्ति सहित रसोई गैस, ईंधन आदि की व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए तथा किसी भी प्रकार से होटलों, ढाबों व एवं रेस्टोरेंटों में किसी प्रकार से घरेलू सिलेंडरों का उपयोग न हो, इसके लिए समय-समय पर छापेमारी की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने क्षेत्रों के खाद्यान्न उपलब्धता एवं वितरण के संबंध में औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला खनन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि उप खनिज क्षेत्रों के लिए रिवर ट्रैनिंग हेतु प्राप्त प्रस्तावों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए टेंडर प्रक्रिया पर यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, जखोली परमानंद राम, ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, जिला आबकारी अधिकारी दीपाली शाह, तहसीलदार रुद्रप्रयाग मंजू राजपूत, ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, जिला बचत अधिकारी सूरत लाल सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.