JEE Advanced : आर के शिशिर ने किया टॉप

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे ने जेईई एडवांस्ड 2022 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। संस्थान द्वारा IIT JEE टॉपर्स के नाम भी जारी कर दिए गए हैं। IIT बॉम्बे ज़ोन के आर के शिशिर ने परीक्षा में टॉप किया है, उसके बाद IIT दिल्ली ज़ोन की तनिष्का काबरा ने टॉप किया है, जो लड़कियों में टॉपर हैं। बता दें, आर के शिशिर जेईई (एडवांस्ड) 2022 में 360 अंकों में से 314 अंक और तनिष्का काबरा ने 360 में से 277 अंक प्राप्त किए है।

वहीं आर के शिशिर के बाद, पोलू लक्ष्मी साई लोहित रेड्डी और थॉमस बीजू चिरामवेलिल ने CRL रैंक 2 हासिल किया है और इसके बाद CRL रैंक 4 पर वांगपल्ली साई सिद्धार्थ और CRL रैंक 5 पर मयंक मोटवानी ने हासिल किया है। बता दें, इस साल, कुल 160038 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया और 155538 दोनों पेपरों के लिए उपस्थित हुए, जिनमें से 40712 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया।

IIT JEE का परिणाम सभी उपस्थित उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं। परिणाम के साथ, संस्थान ने फाइनल भी जारी की है जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

बता दें, प्रोविजनल आंसर की 3 सितंबर को जारी की गई थी और ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर, 2022 तक थी। सफल उम्मीदवार तब JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो अन्य के अलावा, IIT प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू हो रही है। उम्मीदवार आईआईटी जेईई की आधिकारिक साइट के माध्यम से अधिक संबंधित डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

शेड्यूल के अनुसार, आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट 2022 ऑनलाइन परीक्षा 11 सितंबर, 2022 को सुबह 10 बजे से 12 सितंबर, 2022 को शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।बता दें, जेईई एडवांस्ड के माध्यम से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और टेक्निकल शिक्षा के अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.