पत्रकारों को कोविड-19 महामारी के तहत जन-जागरूकता कार्य करने पर सम्मानित किया

पौड़ी:प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री, दुग्ध, प्रोटोकाॅल, सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को महिला थाना, श्रीनगर के सभागार में पत्रकार सम्मान कार्यक्रम में प्रेस क्लब श्रीनगर के सम्मानित पत्रकारों को कोविड-19 महामारी के तहत जन-जागरूकता एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने हेतु प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर मा. उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. रावत ने श्रीनगर प्रेस क्लब बनाने के लिए धनराशि देने की बात कही। जबकि प्रेस क्लब के लिए भूमि चिन्ह्ति करने के लिए उपजिलाधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका श्रीनगर को निर्देश दिये। सम्मान समारोह मंे जिला सूचना अधिकारी पौड़ी सहित 24 सम्मानित पत्रकारों को सम्मानित किया गया। आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मा. उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. रावत ने कहा कि जनमानस को जागरूक एवं सर्तक करने में पत्रकारिता की अहम योगदान होता है। कहा कि उत्तराखण्ड राज्य बनाने में मीडिया/पत्रकार का अमूल्य योगदान रहा।

साथ ही मीडिया द्वारा इस कोविड-19 वैश्विक महामारी काल के दौरान भी पूर्ण निष्ठा के साथ जन-जागरूकता एवं सामाजिक कार्य का निर्वह्न करते हुए योगदान दिया जा रहा है। उन्होंने इस नैतिक कार्य के लिए सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि श्रीनगर में भी पत्रकारों द्वारा जन-जागरूकता एवं सामाजिक कार्य में स्वयं जागरूक होकर अन्य को भी जागरूक किया जा रहा है।

इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पत्रकारों द्वारा पूर्ण निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वह्न करते हुए भी कोई भी पत्रकार कोविड-19 के संक्रमण से संक्रमित नहीं हुआ। कहा कि पत्रकार अगर जन-सामान्य एवं ज्वलंत मुद्दों को प्रकाश में न लाये, तो जो कार्य एक वर्ष में होना है, वह दस वर्ष में भी नहीं होगा। जो भी जन-कल्याणकारी कार्य होते हैं, उन्हें आम जन-मानस में पहुंचाने में मीडिया की अहम भूमिका रहती है, जिस पर मीडिया अच्छे कार्य करते आ रहे हैं। उन्होंने सभी को शुभकामानएं देते हुए कहा कि आगे भी सभी इसी तरह देश व समाज हित के लिए कार्य करते रहें।

बहुउद्देशीय सहकारी समिति अध्यक्ष/जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान सभी पत्रकारों ने फ्रंट लाइन में कार्य कर देश को सजग रखने का कार्य किया है। कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में बेबाक होकर कार्य करें। जब-जब कलम ने लिखा, अच्छा ही लिखा। उन्होंने कहा कि सभी को समान रूप से देखना है। वहीं प्रदेश सिंचाई सलाहकार अतर सिंह असवाल ने कहा कि जब तक किसी कार्य/सूचना का माध्यम प्रचार-प्रसार न हो, तब तक सभी कार्य बेकार हैं।

इससे समाज के विकास एवं जन-मानस के लिए कोई फायदा नहीं होगा। कहा कि सूचना एवं लेखनी के माध्यम से हमारे चारांे तरफ घटित हो रहे घटनाक्रम/कार्यों की जानकारी को सामने लाने की भूमिका आप निभाते हैं, जिससे जन-मानस सक्रिय होता है और विकास को नया आयाम मिलता है।
कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार तेजपाल चैहान, सुधीर भट्ट, श्रीकृष्ण उनियाल सहित अन्य ने पत्रकारिता एवं कोविड-19 महामारी में कार्य करने के अनुभव को साझा किया। कार्यक्रम का संचालन जिला सूचना अधिकारी पौड़ी बद्री चन्द नेगी द्वारा किया गया। जबकि कार्यक्रम का समापन मण्डल अध्यक्ष गिरीश पैन्यूली द्वारा किया गया।

प्रेस क्लब श्रीनगर के सम्मानित पत्रकार सूची में एन.के. खण्डूड़ी, संदीप थपलियाल, श्रीकृष्ण उनियाल, अतुल ममंगाई, देवेन्द्र गौड़, सुधीर भट्ट, तेजपाल चैहान, विनय भट्ट, हनुमंत भण्डारी, कपिल पंवार, कमल किशोर, मोहन कुमार, गंगा असनोड़ा, पंकज मैंदोली, आशुतोष बहुगुणा, सत्यप्रसाद मैठाणी, धनवीर सिंह, शर्दुल शाह, मनमोहन सिंधववाल, सुदेश गौड़, प्रबोध लिंगवाल, आशुतोष मिश्रा, पार्वत रावत शामिल है।

इस मौके पर मीडिया प्रभारी गणेश भट्ट, मेडिकल कालेज के प्राचार्य सीएमएस रावत, तहसीलदार श्रीनगर सुनील राज आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *