खतरनाक: 1300 यात्रियों की जान खतरे में,समुद्र में फंसा जहाज

ओस्लो। नॉर्वे के समुद्र तट के पास खराब मौसम के चलते शनिवार को यात्रियों से भरा एक क्रूज खतरे में फंस गया। क्रूज से मिले आपात संकेतों के बाद सक्रिय हुए नॉर्वे के बचाव दल ने 1,300 यात्रियों को एयरलिफ्ट करने के लिए हेलीकॉप्टर लगाए हैं। खराब मौसम के चलते बचाव अभियान में बाधा आ रही है लेकिन समाचार लिखे जाने तक बड़ी संख्या में यात्री क्रूज से निकाले जा चुके हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, वाइकिंग स्काई नाम के क्रूज शिप के इंजन में खराब मौसम के चलते शुक्रवार से मुश्किल आ रही थी। शनिवार को जब स्थिति में और गिरावट आई तो क्रूज चालक दल ने नजदीकी कंट्रोल रूम के लिए सहायता संदेश भेजा। इसके बाद सक्रिय हुए नॉर्वे के सरकारी तंत्र ने चार हेलीकॉप्टर लगाकर बचाव अभियान शुरू किया। देश के पुलिस प्रमुख टोर आंद्रे ने भरोसा दिया है कि समय रहते जहाज में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। खराब मौसम और तेज हवा के चलते समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं, इसलिए बचाव कार्य में मुश्किल आ रही है।

जहाज जिस जगह फंसा है वहां पर जल सतह के नीचे ऊंची चट्टानें हैं, इसलिए वहां पर बचाव कार्य के लिए किसी दूसरे जहाज को भेजना भी खतरनाक है। बचाव दल के प्रवक्ता के अनुसार क्रूज का एक इंजन ही काम कर रहा है। तट से दो किलोमीटर की दूरी पर जहाज ने लंगर डाल दिया है। जहाज वहां से वह आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.