बेटी की किडनी से लालू को मिलेगी नई जिंदगी

नई दिल्ली।  लालू-राबड़ी की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य की किडनी से राजद प्रमुख को नई ऊर्जा मिलने वाली है। रोहिणी अपने परिवार के साथ सिंगापुर में रहती हैं। डेढ़ दर्जन से अधिक बीमारियों से लड़ रहे लालू का सिंगापुर में ही किडनी ट्रांसप्लांट होना है। डाक्टरों ने स्वीकृति दे दी है। तैयारियां भी कर ली गई हैं।

सिंगापुर में रहकर भी रोहिणी माता-पिता एवं भाई-बहनों से लगातार संपर्क बनाए रखती हैं। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से बिहार की राजनीति में भी हस्तक्षेप करती हैं। लालू के अस्वस्थ होने के बाद से वह सिंगापुर में उनका इलाज कराने के लिए परिवार पर लगातार दबाव बना रही थीं।

किडनी सेंटर के डाक्टरों से बात कर उन्होंने इलाज का रास्ता प्रशस्त किया। हालांकि लालू बेटी से किडनी लेने के पक्ष में बिल्कुल नहीं थे। ऐसे में रोहिणी ने उन्हें इसके लिए तैयार भी किया, क्योंकि परिवार के सदस्यों की किडनी लेने पर सफलता की दर ज्यादा रहती है। किडनी अस्पताल के रूप में विख्यात सेंटर फार किडनी डिजीज से लालू का इलाज चल रहा है।

उसी अस्पताल में भाजपा नेता एवं राज्यसभा के पूर्व सदस्य आरके सिन्हा का भी इलाज हुआ है। सिन्हा ने भी पिछले वर्ष लालू को सिंगापुर में इलाज का सुझाव दिया था। दिल्ली एम्स के डाक्टरों ने किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह नहीं दी थी, लेकिन सिंगापुर में डाक्टरों ने जांच के बाद सबकुछ ठीक पाया है।

रोहिणी दिल्ली में नौ एवं 10 अक्टूबर को राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पार्टी की 12वीं बार कमान संभालने के बाद लालू किडनी ट्रांसप्लांट की संभावनाएं तलाशने 12 अक्टूबर को सिंगापुर गए थे। उनके साथ पत्नी राबड़ी देवी, बड़ी पुत्री एवं राज्यसभा सदस्य मीसा भारती भी गई थीं। रोहिणी ने ट्वीट करके पिता के प्रति अपनी भावना व्यक्त की थी। लिखा-जिनका हौसला आसमान से भी ऊंचा है, मेरे पापा जैसा दुनिया में न कोई दूजा है।

दो दिन बाद ही डाक्टरों ने लालू की जांच की। साथ ही रोहिणी की भी जांच हुई। उसके बाद डाक्टरों ने स्वीकृति दे दी थी। रोहिणी ने उस दिन भी भावुक ट्वीट किया। लिखा- लोगों की आवाज को जिसने किया बुलंद, आज वहीं दर्जनों बीमारियों से लड़ रहा है जंग।

अस्पताल से लौटने पर रोहिणी ने लालू की सलामती के लिए पूजा भी की। भगवान से आशीर्वाद मांगा। ट्वीट किया-पापा ने हर संकट से पाई है मुक्ति, जनता-जनार्दन की दुआओं की कुछ ऐसी है शक्ति।

Leave a Reply

Your email address will not be published.