पंथ्या दादा के स्मारक एवं मूर्ति निर्माण कार्य का शिलान्यास किया

पौड़ी: प्रदेश के उच्च शिक्षा, दुग्ध, सहकारिता, प्रोटोकाॅल मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने आज सुमाड़ी (खिर्सू) में पंथ्या दादा के स्मारक एवं मूर्ति निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एनआईटी सुमाड़ी को लगभग 24 करोड़ की धनराशि से पानी दिया जा रहा है, जिसका शीघ्र ही लोकार्पण किया जायेगा। कहा कि जो गांव ढिकाल पेयजल योजना से नहीं जुड़े हैं उन्हें एनआईटी को दिये जाने वाले पानी से जोड़ा जायेगा। वहीं एनआईटी को 18 करोड़ की धनराशि से बिजली दी जायेगी तथा साथ ही यहां पर दो हैलीपैड बनाये जायेंगे तथा सुमाड़ी से श्रीनगर तक डबल लेन रोड़ बनाई जायेगी। कहा कि लगभग 912 करोड़ रूपये की धनराशि से सुमाड़ी में एनआईटी बनेगा, जिसके लिए धनराशि आंवटित हो गयी है तथा काम शुरू हो गया है।

इस तकनीकी महाविद्यालय में दो से तीन हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करेंगे, जिससे क्षेत्र का विकास होगा तथा पलायन भी रूकेगा। कहा कि लगभग 78 करोड़ की धनराशि से बनाये जा रहे एनआईटी श्रीनगर का कार्य इसी वर्ष पूरा कर लिया जायेगा, जिसके लिए सरकार द्वारा रेशम विभाग की लगभग 30 हेक्टर भूमि एनआईटी को दी गई है।मा. मंत्री डाॅ. रावत ने कहा कि आॅल वेदर रोड़ बन गई है, जिससे श्रीनगर की यात्रा सुगम हो गई है। कहा कि श्रीनगर में भी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन वर्ष 2024 तक पहुंच जायेगी। वहीं श्रीनगर से हवाई सेवा भी शीघ्र ही शुरू हो जायेगी।

उन्होंने उपजिलाधिकारी को एक माह में पंथ्या दादा स्मारक के लिए ऐसी भूमि चिन्ह्ति करने के निर्देश दिये, जो सड़क से लगी हुई हो, जिससे लाखों लोग वहां आकर उनके स्मारक के दर्शन कर सकें। कहा कि पंथ्या दादा की भव्य मूर्ति 06 फूट की बनाई जायेगी, जो जगह चिन्ह्ति होने के बाद 04 माह में बनकर तैयार हो जायेगी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा 09 लोगों के स्मारक बनाये जा रहे हैं, जिनमें सुमाड़ी में पंथ्या दादा स्मारक तथा रणीहाट में माधो सिंह भण्डारी के नाम से रेलवे स्टेशन बनाया जायेगा तथा उनकी प्रतिमा लगाई जायेगी।

वहीं हेमवती नन्दन बहुगुणा का स्मारक व म्यूजियम, बुवाखाल में शिवानन्द नौटियाल का स्मारक/गेट, प्रो. भक्तदर्शन स्मारक, टिंचरी माई स्मारक मंज्यूर थलीसैंण, चैथान में आनन्द सिंह गुसांई का स्मारक बनाया जायेगा। जबकि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्मारक का शीघ्र ही लोकार्पण किया जायेगा। वहीं  मोलाराम तोमर की मूर्ति का अनावरण प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री द्वारा 28 जनवरी, 2021 को कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सुमाड़ी के लोगों द्वारा त्याग का परिचय देते हुए एनआईटी के के लिए अपनी लगभग 06 हजार नाली भूमि दान की गई।

कहा कि पंथ्या दादा के साथ प्राण त्यागने वाली भद्रा काकी व कीर्ति भुल्ली की मूर्ति भी लगाई जायेंगी।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष सहकारिता संघ मातवर सिंह रावत, दर्जाधारी राज्यमंत्री अतर सिंह असवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष संपत सिंह रावत, ग्राम प्रधान सत्यदेव बहुगुणा सहित प्रसिद्ध नाट्यकर्मी विमल बहुगुणा ने भी सम्बोधन किया।

इस मौके पर डीसीबी अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह रावत, विधायक प्रतिनिधि नितिन घिल्डियाल, अध्यक्ष भाजपा श्रीनगर गिरीश पैन्यूली, मंडल अध्यक्ष भाजपा रमेश मंदवाल, उपजिलाधिकारी श्रीनगर रविन्द्र बिष्ट, तहसीलदार सुनील राज सहित क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उदय दिनमान’ एक वैचारिक आंदोलन भी है। इस आंदोलन का सरोकार आर्थिकी, राजनीति, समाज, संस्कृति, इतिहास व विकास से है। अकेले उत्तराखंड की बात करें तो यह क्षेत्र सदियों से न केवल धार्मिक आस्थाओं का केंद्र रहा है, बल्कि यह क्षेत्र मानव सभ्यता-संस्कृति का उद्गम स्थल भी समझा जाता रहा है। आधुनिक समय में विकास की अवधारणा के जन्म लेने के साथ हिमालयी समाज-संस्कृति को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ये चुनौतियां हमारी संस्कृति पर निरंतर प्रहार कर इसे गहरा आघात पहुॅचाने में तुली हुई है। हालांकि, सामाजिक, शारीरिक, आर्थिक आदि कष्टों के बावजूद यह संस्कृति अपने ताने-बाने से छिन्न-भिन्न नहीं हो सकी है। मगर निरंतर जारी प्रहारों से एकबारगी चितिंत होना स्वाभाविक है। ‘उदय दिनमान’ का प्रयास है कि राजनीति, समाज, संस्कृति, इतिहास, विकास व आर्थिकी पर निरंतर हो रहे आघातों से जनमानस को सजग रखने का प्रयास किया जाए। यह कहकर हम कोई बड़ा दंभ नहीं भर रहे हैं। यह हमारा मात्र एक लघु प्रयास भर है। हमारी अपेक्षा व आकांक्षा है कि हमारे इस प्रयास में आपकी भागीदारी ही नहीं सुनिश्चित हो, बल्कि आपके विस्तृत अनुभवों, विचारों, सुझावों व गतिविधियों का लाभ ‘उदय दिनमान’ के द्वारा व्यापक जनमानस तक पहुंचे। उक्त क्रम में ‘उदय दिनमान’ के प्रयासों को बल प्रदान करने के निमित आप अपने अनुभवों, सुझावों व विचारों को लेख अथवा यात्रावृत्त, संस्मरण, रिर्पोट, कथा-कहानी, कविता, रेखाचित्र, फोटो आदि के रूप में प्रेषित करने का कष्ट करें। संपर्क करें। https://www.udaydinmaan.com/ संतोष बेंजवाल संपादक कन्हैया विहार, निकट कारगी चैक, देहरादून (उत्तराखंड) udaydinmaan@gmail.com Phone:0135-3576257 Mob:+91.9897094986 Email: udaydinmaan@gmail.com