मणिपुर में बड़ा सियासी फेरबदल

मणिपुर: मणिपुर में जनता दल यूनाईटेड (JDU) के पांच विधायक शुक्रवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गये। मणिपुर विधानसभा के सचिव के मेघजीत सिंह की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अध्यक्ष ने संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत JDU के पांच विधायकों के BJP में विलय को स्वीकार करते हुए खुशी जतायी है।

गौरतलब है कि जदयू ने इस साल मार्च में विधानसभा चुनाव में 38 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, जिसमें से छह ने जीत दर्ज की थी। भाजपा में शामिल होने वाले JDU विधायकों में केएच जॉयकिशन, एन सनाते, मोहम्मद अछबउद्दीन, पूर्व पुलिस महानिदेशक ए एम खाउटे और थांगजाम अरूणकुमार शामिल हैं। खाउटे और अरूणकुमार ने विधानसभा चुनाव में भाजपा से टिकट की मांग की थी, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिलने पर दोनों जदयू में शामिल हो गये थे।

गौरतलब है कि मणिपुर में मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में छह सीटें जीतने वाले जनता दल (यूनाइटेड) ने सरकार गठन के लिये भाजपा को अपना समर्थन दिया था। हालांकि चुनाव में भाजपा ने बहुमत के लिए जरूरी सीट हासिल की थीं। जद(यू) ने एक बयान में कहा था, ”मणिपुर की जनता के हित में जद (यू) ने सरकार के गठन के लिये भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है।” बयान में कहा गया है,

”जद (यू) भाजपा से पार्टी को मिले जनादेश का सम्मान करने और लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने की अपील करती है।” पार्टी ने कहा कि छह नवनिर्वाचित विधायकों ने के.जयकिशन सिंह को अपना नेता चुना है। इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.