उत्तर भारत में व्यापक खुदरा विस्तार की योजना

कंपनी की ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं में 2500 करोड़ रुपये निवेश की योजना
देहरादून: प्राथमिक टीएमटी बार के प्रमुख उत्पादकों और निर्माताओं में से एक  श्याम स्टील ने आज उत्तर भारत में अपने खुदरा परिचालन का विस्तार करने की अपनी प्रमुख योजना की घोषणा की, जिसमें दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और एनसीआर क्षेत्र शामिल होंगे। कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार करने के लिए ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं में करीब 2500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। उत्तर भारत में इस्पात क्षेत्र के लिए विकास की अपार संभावनाएं हैं और श्याम स्टील का लक्ष्य पूरे क्षेत्र में प्राथमिक टीएमटी बार खंड में अग्रणी बनना है।

श्याम स्टील मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड के निदेशक, श्री ललित बेरीवाला ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम उत्तर भारत में अपने खुदरा कारोबार संचालन को बढ़ाने के लिए एक बड़े विस्तार अभियान पर हैं। हम, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में अपने डीलर वितरण नेटवर्क का विस्तार करेंगे।  हम अगले चार वर्षों में अपनी उत्पादन क्षमता को 0.7 मिलियन टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 1.35 मिलियन टन प्रति वर्ष करना चाहते हैं ताकि उत्तर भारत में बाजार की मांगों को पूरा किया जा सके।

श्याम स्टील की योजना अगले वर्ष उत्तर भारत के उपरोक्त राज्यों में से प्रत्येक में लगभग 250 डीलर बनाने की है। कंपनी की योजना प्रत्येक राज्य में लगभग 200 से 300 लोगों के लिए रोजगार सृजित करने की है, जिससे 1,000 से अधिक परिवारों को लाभ होगा। श्याम स्टील ने अगले दो से तीन वर्षों में अपने उत्तर भारत परिचालन के माध्यम से लगभग 1000 करोड़ रुपये का कारोबार करने की योजना बनाई है।

वर्तमान में, श्याम स्टील की उत्पादन क्षमता 0.7 मिलियन टन प्रति वर्ष है, और अप्रैल 2023 तक, इसकी क्षमता को 1 मिलियन टन प्रति वर्ष तक विस्तारित करने की योजना है। इसके लिए कंपनी वर्तमान में मेजिया, दुर्गापुर में अपने अत्याधुनिक एकीकृत इस्पात संयंत्र में लगभग 1000 करोड़ रुपये का प्रमुख ब्राउनफील्ड निवेश कर रही है। प्लांट का विस्तार कार्य अप्रैल 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

श्याम स्टील पश्चिम बंगाल में अपने ग्रीनफील्ड प्लांट में 1500 करोड़ रुपये और निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी पहले ही रघुनाथपुर, पुरुलिया में 600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर चुकी है और परियोजना का काम जल्द ही शुरू होगा। संयंत्र में प्रति वर्ष 0.35 मिलियन टन की उत्पादन क्षमता होगी और यह सितंबर 2025 तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा। कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में 4500 करोड़ रुपये का कारोबार किया है और इसे अगले तीन साल में दोगुना कर 9000 करोड़ रुपये करने की योजना है।

श्री बेरीवाला ने आगे कहा कि “हमने पिछले छह महीनों में पूरे उत्तर भारत में एक व्यापक सर्वेक्षण किया है और पाया है कि अच्छी गुणवत्ता वाले टीएमटी बार की भारी संभावना और मांग है। हम अपने डीलरों को टीएमटी बार की वही गुणवत्ता देना चाहते हैं जो बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में उपयोग की जाती हैं और हमारी टीम उत्तर भारत भर के डीलरों को अच्छी गुणवत्ता वाले टीएमटी उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चला रही है। श्याम स्टील अपना घर ऐप भी हमारे लक्षित ग्राहकों और व्यापार भागीदारों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा ”

समूह के पास दुर्गापुर, मेजिया, बमुनारा और हावड़ा में स्थित चार अत्याधुनिक एकीकृत इस्पात संयंत्र हैं। श्याम स्टील भारतीय रेलवे, रक्षा, बंदरगाहों, सड़कों और राजमार्गों, हवाई अड्डों, ऊर्जा और राष्ट्रीय महत्व के अन्य प्रमुख क्षेत्रों सहित बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में मजबूती से अपनी उपस्थिति के साथ एक स्टील दिग्गज के रूप में उभरा है। पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित अपने संयंत्रों के साथ, श्याम स्टील देश भर में और उसके बाहर ग्राहकों की एक विशाल संख्या की जरूरतों को पूरा करता है।

एक बेहद संतुष्ट ग्राहक आधार और एक अत्यंत पेशेवर टीम और गतिशील उत्पाद समर्थन प्रणाली के साथ अखिल भारतीय बिक्री और विपणन नेटवर्क के साथ, श्याम स्टील ने इस्पात उद्योग के महत्वपूर्ण चरण के दौरान भी तेज विकास के साथ शानदार वित्तीय प्रदर्शन देखा है। यह ब्रांड विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के साथ कंपनी के चेहरे के रूप में जुड़ा हुआ है, इसके अलावा सोनू सूद को इसके बिल्ड इंडिया ब्रांड एंबेसडर के रूप में रखा गया है।

ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन और मनप्रीत सिंह को भी ब्रांड द्वारा किए गए हालिया अभियानों में शामिल किया गया था। कंपनी ने हाल ही में उपभोक्ताओं को टीएमटी बार की परेशानी मुक्त खरीद प्रदान करने और अपने डीलर वितरक नेटवर्क की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए श्याम स्टील अपना घर ऐप भी लॉन्च किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.