120 करोड़ की MD ड्रग जब्त

मुंबई: नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मुंबई के एक गोदाम से 60 किलोग्राम ‘मेफेड्रोन’ (मादक पदार्थ) जब्त की है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 120 करोड़ रुपये है। एनसीबी ने इस सिलसिले में एअर इंडिया के पूर्व पायलट समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान एयर इंडिया के पूर्व पायलट सोहेल गफ्फार महीदा, मुथु पिचैदास, भास्कर वी, एसएम चौधरी, एम आई अली और एमएफ चिश्ती के रूप में हुई है। भास्कर वी को गुजरात के जामनगर से गिरफ्तार किया गया, जबकि अन्य 5 की गिरफ्तारी मुंबई से हुई।

एसजी महीदा ने पायलट के तौर पर 2016 से 2018 तक एयर इंडिया के लिए काम किया। उसने सैन एंटोनियो, टेक्सास, यूएसए और लिथुआनिया से अपनी ट्रेनिंग पूरी की। एक अन्य आरोपी मुथु पी.डी. हिस्ट्रीशीटर है। इससे पहले 2001 में राजस्व खुफिया निदेशालय ने 350 किलोग्राम के मैंड्रैक्स तस्करी मामले में उसे गिरफ्तार किया था। वह 2008 से जमानत पर बाहर था।

एनसीबी के एक अधिकारी के बताया कि गुजरात के जामनगर में नौसेना की खुफिया यूनिट को ड्रग सिंडिकेट में शामिल कुछ लोगों की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली थी। कुछ दिनों पहले यह इंफॉर्मेशन NCB ऑफिसर्स के साथ शेयर की गई। एनसीबी ने इस सूचना पर काम किया और पता चला कि हाई क्वालिटी वाले एमडी को गुजरात से दूसरे राज्य में ले जाया जा रहा था।

मुंबई यूनिट के एनसीबी अधिकारियों ने 3 अक्टूबर को 10.350 किलोग्राम MD जब्त की और 4 लोगों को गिरफ्तार किया। इस मामले में एक संदिग्ध भास्कर वी को गुजरात के जामनगर से गिरफ्तार किया गया, जबकि तीन संदिग्धों (एसजी महिदा, एसएम चौधरी और मुथु पीडी) की गिरफ्तारी मुंबई से हुई।

पूछताछ से पता चला कि इस मामले में बड़े ड्रग लिंकेज और सहयोगी शामिल थे जो मुंबई से एक्टिव थे। इसके बाद एनसीबी की टीम ने गुरुवार को मुंबई से 50 किलोग्राम एमडी जब्त किया। यहां से 2 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई, जिनकी पहचान एम आई अली और एमएफ चिश्ती के रूप में हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.