माइक्रोसॉफ्ट ने की अपने कर्मचारियों की छंटनी

नई दिल्ली. अमेरिका बेस्ड दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की Xbox और एज टीमों सहित कई डिवीजनों में लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी किए जाने की खबर आ रही है. इस छंटनी से माइक्रोसॉफ्ट के कुल 221,000 कर्मचारी में से 1 प्रतिशत से भी कम कर्मचारी प्रभावित हुए हैं. दरअसल, सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों की छंटनी होने का दावा किया जा रहा है.

वहीं इससे पहले भी माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई में बताया था कि कंपनी में थोड़ी संख्या में पोज़िशन को समाप्त कर दिया गया है और वो अपने कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाएगी. माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा कि, “आज हमारे पास भूमिकाओं की एक छोटी संख्या थी. सभी कंपनियों की तरह हम नियमित रूप से अपनी बिजनेस प्राथमिकताओं का देखते हैं और उसी के अनुसार कंपनी का स्ट्रक्चर एडजस्ट करते हैं.”

वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा कर्मचारियों की छंटनी, अमेरिकी टेक कंपनियों में नौकरियों में कटौती या हायरिंग को कम करने का एक संकेत है. क्रंचबेस के मुताबिक, जुलाई के अंत तक यूएस टेक सेक्टर में बड़े पैमाने पर, 32,000 से अधिक कर्मचारियों की कटौती की गई है.

एनालिस्ट्स का कहना है कि हमने अमेरिका में स्थित स्टार्टअप और पब्लिक सेक्टर में कारोबार करने वाली, दोनों तरह की कंपनियों को इसमें शामिल किया है. हमने बाकी जगहों पर स्थित कर्लना जैसी उन कंपनियों को भी इसमें शामिल किया है, जिनकी अमेरिका में एक बड़ी टीम है.

माइक्रोसॉफ्ट के अलावा मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक, ट्विटर इंक और स्नैप इंक सहित कई टेक कंपनियों ने भी वैश्विक आर्थिक मंदी और बढ़ती मुद्रास्फीति जैसी वजहों से हाल के महीनों में नौकरियों में कटौती की है और हायरिंग को बंद कर दिया है. स्नैप ने अगस्त में घोषणा की थी कि वो अपने ग्लोबल फुल टाइम कर्मचारियों में से लगभग 20 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या कम करने की योजना बना रही है.

कई बड़ी टेक कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी करने के अलावा बाकी कंपनियों जैसे Apple, Oracle, Google ने भी आने वाले महीनों के लिए हायरिंग फ्रीज की घोषणा की है. बता दें, माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ दिन पहले ही सर्फेस लैपटॉप 5, सर्फेस 9 प्रो टैबलेट, स्टूडियो 2+ और कई अन्य उत्पादों के साथ अपना नया माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस लाइनअप लॉन्च किया था. कंपनी 25 अक्टूबर को अपनी दूसरी वित्तीय तिमाही के वित्तीय नतीजों की घोषणा करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.