आफत बरसा रहा लौटता मानसून

नई दिल्लीः मानसून जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर को जमकर भिगो रहा है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई है।

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह भी बारिश जारी रही। पिछले दो दिन से लगातार हो रही हल्की व मध्यम बारिश के कारण शहर में कई जगहों पर जलजमाव होने के कारण यातायात प्रभावित हुआ है।

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने ट्वीट किया, ‘दक्षिण दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (हिंडन वायुसैनिक अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कोटपुतली, अलवर (राजस्थान) में अगले दो घंटे में कई स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होगी।’

राजस्थान में विदाई से पहले मानसून प्रदेश को तरबतर करने में लगा हुआ है। पश्चिमी राजस्थान में बारिश की रफ्तार धीमी है, लेकिन पूर्वी राजस्थान में झमाझम बारिश का असर बना हुआ है। शुक्रवार सुबह भी प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां भी सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है। साथ ही रिमझिम फुहारें मौसम का मिजाज बदलने के साथ प्रदेशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेर रही हैं।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है, इस लो-प्रेशर सिस्टम का असर राजस्थान में आज भी बना रहेगा। प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कई जिलों में आज तेज बारिश के आसार हैं। जयपुर, अजमेर ,झुंझुनू, सीकर, टोंक, अलवर, दौसा, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़ और चूरू जिले व आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

छतरपुर जिले के गौरिहार तहसील अंतर्गत गौरिहार-सरवई मार्ग पर कुशियार नदी के उफान पर होने की वजह से आवागमन अवरूद्ध हो गया है। पानी नदी के रिपटे के ऊपर से जा रहा है, जिसकी वजह से गौरिहार-सरवई मार्ग अवरूद्ध है और सैकड़ों लोग परेशान हैं।

बिहार में भी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार, आज बिहार के 11 जिलों में बारिश के आसार हैं। पटना, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, जमुई और बांका में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

देश में 24 सितंबर को उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा 25 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी व ओडिशा के तट पर एक और कम दबाव का क्षेत्र यानी लो प्रेशर एरिया बना है, जिसके आने वाले 24 से घंटों में उड़ीसा व उत्तरी छत्तीसगढ़ की तरफ पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढने की संभावना है। इसके प्रभाव से आगामी चार पांच दिन पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

नोएडा और गाजियाबाद में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए शुक्रवार को कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में अवकाश कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने गुरुवार देर शाम यह सूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी ने भारी बारिश की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिले में सभी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा आठ तक के सभी विद्यार्थियों का अवकाश घोषित कर दिया है। अधिसूचना में प्रधानाचार्यों और अध्यापकों से अभिभावकों और विद्यार्थियों को सूचना देने का निर्देश दिया गया है।

मध्यप्रदेश के सतना, रीवा, बालाघाट, सिवनी, देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, गुना, शाजापुर, श्योपुर कलां, दतिया के मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण धो दिया है। बीते 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक साफ से लेकर संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया है। गाजियाबाद की हवा 49 एक्यूआई के साथ सबसे साफ दर्ज की गई है।

वहीं, दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा की हवा 66 एक्यूआई के साथ संतोषजनक श्रेणी में रही। वायु मानक एजेंसी सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि बारिश की वजह से अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, मध्यप्रदेश के इंदौर और छिंदवाड़ा जबलपुर में घने काले बादल छाए रह सकते हैं। इनके अलावा राजधानी भोपाल और गुना, राजगढ़ के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं सागर, सतना, ग्वालियर में सामान्य बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी काले बादल छाए रहने की संभावना जताई है। जबकि दंतेवाड़ा और पेंड्रा में सामान्य बादल छाए रहेंगे। अंबिकापुर में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे। विभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोरबंदर, अहमदाबाद में घने काले बादल छाएंगे। जबकि सूरत, वड़ोदरा और आसपास के इलाकों में सामान्य बादल छाए रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.