11 तक सक्रिय रहेगा मानसून

हल्द्वानी : दक्षिण पश्चिम मानसून फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने 12 सितंबर तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना जताई है। इस अवधि में कुमाऊं मंडल के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बन रही है। कुछ जगहों पर तेज तो कहीं पर हल्की फुहारें पड़ सकती है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि नौ और 10 सितंबर को नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं पर भारी वर्षा देखने को मिल सकती है। इसको देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

संवेदनशील इलाकों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने से मार्ग अवरुद्ध होने की समस्या सामने आ सकती है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं पर नदी-नालों व नदियों का जलस्तर में वृद्धि हो सकती है। लोगों को नदी-नालों के नजदीक नहीं जाने की सलाह जारी की गई है।

गुरुवार तड़के कई इलाकों में वर्षा हुई। हल्द्वानी में अलग-अलग इलाकों में दो से तीन दौर की बौछारें पडऩे से अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री की गिरावट के साथ 30.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री रिकार्ड किया गया।

हल्द्वानी में 1.0 मिमी, कालाढूंगी में 17.5 मिमी, चोरगलिया में 7.5 मिमी, रामनगर में 6 मिमी वर्षा हुई। इसके अलावा गणाई गंगोली में 16 मिमी, अल्मोड़ा में 12 मिमी, जागेश्वर में 1.0 मिमी, धारचूला में 14.5 मिमी, बनबसा में 10.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान सच साबित होता नजर आ रहा है। कुमाऊं मंडल में सुबह से मैदान से लेकर पहाड़ तक बादल छाए हुए हैं। हल्द्वानी में हल्की बूंदाबादी भी हुई। मंडल भर में बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.