प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है कोरोना: WHO

WHO के डॉक्टर माइकल रायन को भरोसा है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है
ट्रंप ने कहा था कि उनके पास बात की बहुत सारी जानकारी है जो ये दिखाती है कि कोरोना वायरस चीन के वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट से पैदा हुआ है।
कोरोना वायरस से सबसे बुरा हाल अमेरिका का है, जहां अब तक करीब 65 हजार लोगों की मौत हो गई है
अमेरिका में 11 लाख से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं

वॉशिंगटन: विश्व स्वास्थ्य संगठन में आपात स्थितियों के प्रमुख डॉक्टर माइकल रायन ने कहा है कि WHO को भरोसा है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा (coronavirus natural origin) हुआ है।

उन्होंने ये बात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद कही, जिसमें ट्रंप (Donald Trump on china) ने कहा था कि उनके पास बात की बहुत सारी जानकारी है जो ये दिखाती है कि कोरोना वायरस चीन के वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट से पैदा हुआ है।

रायन ने कहा कि WHO की टीम ने बार-बार बहुत सारे वैज्ञानिकों से इस पर चर्चा की है, जिन्होंने वायरस के जीन सीक्वेंस को देखा है और हमें इस बात का पूरा भरोसा है कि ये वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है।

उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना वायरस से प्राकृतिक होस्ट का पता लगाना जरूरी है, ताकि इसके बारे में अधिक जानकारी मिल सके और भविष्य में ऐसे खतरे से बचा जा सके।

बता दें कि गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्हें पूरी भरोसा है कि कोरोना वायरस चीन के वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट से ही पैदा हुआ है।

ट्रंप बार-बार चीन पर हमला करते रहे हैं। उन्होंने तो यहां तक कह दिया है कि वह चीन पर लगने वाला टैरिफ भी बढ़ाएंगे, क्योंकि चीन की वजह से ही आज अमेरिका इतनी बुरी हालत में है।

अधिकतर वैज्ञानिक मानते हैं कि वायरस चीन के शहर में स्थित एक एनिमल मार्केट से पैदा हुआ है। हालांकि, अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि किस जानवर के जरिए कोरोना वायरस फैला है।

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 33 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2.40 लाख के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बुरा हाल अमेरिका का है, जहां अब तक करीब 65 हजार लोगों की मौत हो गई है और 11 लाख से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *