NEET 2020: देशभर के 3,843 केंद्रों पर होगी परीक्षा

नई दिल्लीः NEET 2020 की परीक्षा देशभर के 3,843 केंद्रों पर नीट की परीक्षा होगी। मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है।

इस साल नीट की परीक्षा के लिए करीब 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है। यूपी के 1.6 लाख और महाराष्ट्र के 2.2 लाख छात्र नीट की परीक्षा में हिस्सा लेंगे। पिछले साल नीट की परीक्षा देशभर के 2,546 केंद्रों पर आयोजित हुई थी। 

इस साल एक कमरे में सिर्फ 12 छात्र ही बैठकर नीट की परीक्षा देंगे। दरअसल, यह व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन के लिए की गई है। पिछले साल यूपी में 188 केंद्रों में नीट परीक्षा आयोजित की गई थी। 

इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को कोरोना संक्रमित न होने का स्व-प्रमाणित घोषणापत्र देना हेागा। परीक्षा के लिए पेन छात्र घर से लेकर आएंगे। परीक्षा कक्ष में पेन या पेंसिल का लेन-देन नहीं कर सकेंगे। बुखार, सर्दी, खांसी वाले छात्र या किसी अन्य कर्मी को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा।

परीक्षा केंद्र से बाहर तक छह-छह फीट दूरी का पालन अनिवार्य होगा। सभी परीक्षार्थियों को तीन परत वाला मॉस्क और ग्लब्स पहनकर परीक्षा देनी होगी। पानी की बोतल और सेनेटाइजर लाने की अनुमति रहेगी।

 छात्रों को परीक्षा केंद्रों में जूते पहनकर आने की मनाही है। अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों पर आभूषण पहनकर आने की मनाही है, सिर्फ धार्मिक कारणों से कुछ आभूषण पहनने की अनुमति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *