पाकिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश !

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताया है। उनके बयान से परमाणु हथियार जमा कर रहे पाकिस्तान की पोल एक बार फिर खुल गई है। एक फंडरेजर कार्यक्रम में बाइडन ने कहा कि पाकिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश है जिसके पास बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार हैं।

बाइडन के बयान पर पाकिस्तानी भड़क गए हैं और खासकर इमरान खान समर्थक इस पर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। पाकिस्तान के पास इस समय करीब 165 परमाणु हथियार हैं लेकिन वह लगातार इनकी संख्या बढ़ा रहा है। बुलेटिन ऑफ अटॉमिक साइंटिस्‍ट की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान अगर इसी तेजी से परमाणु बम बनाता रहा तो वर्ष 2025 तक उसके पास 200 के करीब एटम बम हो जाएंगे।

बाइडन ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कहा, ‘आज दुनिया पूरी तरह अलग है। क्या आप में से किसी ने कभी सोचा था कि क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से एक रूसी नेता होगा, जो परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी देगा।

क्या किसी ने सोचा था कि हम ऐसी स्थिति में होंगे जहां चीन रूस, भारत और पाकिस्तान के सापेक्ष अपनी भूमिका जानने की कोशिश कर रहा है।’ उन्होंने कहा कि मैंने शी जिनपिंग के साथ दुनिया में किसी भी अन्य व्यक्ति (राष्ट्राध्यक्ष) की तुलना में अधिक समय बिताया है।

बाइडन ने कहा कि मैंने उनके साथ 78 घंटे से अधिक समय बिताया जिनमें से 68 पिछले 10 साल में व्यक्तिगत रूप से थे। बराक ने यह काम मुझे सौंपा था। मैंने उनके साथ 17 हजार मील की यात्रा की। वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो जानते हैं उन्हें क्या चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम इस परिस्थिति से कैसे निपटेंगे? रूस में जो हो रहा है, उसके सापेक्ष हम इसे कैसे संभालेंगे? उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है जिसके पास बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार हैं।

बाइडन ने कहा कि दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है। लेकिन अमेरिकी के लिए 21वीं सदी की दूसरी तिमाही में बदलाव लाने के लिए बहुत अधिक अवसर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान ने पाकिस्तान में इमरान खान समर्थकों को नाराज कर दिया है। इमरान की करीबी, पीटीआई नेता और पाकिस्तान की पूर्व मंत्री शिरीन मजारी ने कहा कि अपने बयान के लिए बाइडन को पाकिस्तान से माफी मांगनी होगी।

न्यूक्लियर यूएस दुनिया के लिए खतरा है क्योंकि आपका परमाणु हथियारों पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने कहा, ‘B52 बॉम्बर ने 2007 में 6 परमाणु बमों के साथ उड़ान भरी थी और घंटों किसी को इसके बारे में पता नहीं चला।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.