10 लाख नौकरियों से 300 यूनिट मुफ्त बिजली तक के वादे

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। 27 साल से गुजरात की सत्ता से बाहर रह चल रही कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में लोगों को लुभाने के लिए कई बड़े वादे किए हैं। इनमें 300 यूनिट मुफ्त बिजली से लेकर 10 लाख नौकरियां देने तक की बात शामिल है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री और गुजरात कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि पार्टी के सत्ता में आते ही इन वादों को पूरा करने का काम शुरू हो जाएगा। आइए जानते हैं कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या-क्या वादे किए गए हैं और इसके क्या मायने हैं?

गुजरात के 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात के सभी सरकारी पदों को जल्द से जल्द भर दिया जाएगा। इनमें 50 प्रतिशत महिला आरक्षण को भी शामिल किया जाएगा।

सूबे में 3.26 करोड़ वोटर्स ऐसे हैं, जिनकी उम्र 18 से 49 साल के बीच है। इनमें 1.12 लाख मतदाता 18 से 19 साल के बीच हैं। कांग्रेस की कोशिश इन युवाओं को लुभाने की है। युवाओं को लेकर कांग्रेस ने कई और भी वादे किए हैं।

कांग्रेस ने बिजली को लेकर भी दो बड़े वादे किए हैं। घोषणा पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस की सरकार बनती है तो सभी को 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। वहीं, किसानों को हर रोज 10 घंटे तक मुफ्त बिजली की सुविधा होगी।

2011 की जनगणना के अनुसार, गुजरात में 55 लाख से अधिक किसान हैं। इनमें भी करीब 20 लाख छोटे किसान हैं। ऐसे में कांग्रेस का ये वादा किसानों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है।

गुजरात के युवाओं के लिए ये भी बड़ा वादा है। कांग्रेस ने सत्ता में आने के बाद बेरोजगारों को हर माह तीन हजार रुपये भत्ता देने का वादा किया है। इसके अलावा सेना में भर्ती की तैयारी के लिए सैम मनकेशा मिलिट्री अकादमी के गठन का भी वादा किया है। कौशल विकास के लिए विश्वकर्मा हुनर निर्माण योजना शुरू करने का वादा किया है। इसके अलावा जरूरतमंद छात्रों को मुफ्त एंड्रॉयड मोबाइल देने का भी वादा किया है।

कांग्रेस ने सत्ता में आने के बाद किसानों के तीन लाख रुपये तक के कर्ज को माफ करने का वादा किया है। इसके अलावा दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर दूध पर पांच रुपये की सब्सिडी देने का वादा किया है। गुजरात में दुग्ध उत्पादकों की संख्या लाखों में है। ऐसे में कांग्रेस को इस वादे का फायदा मिलने की उम्मीद कर रही है।

किसानों को हर रोज 10 घंटे मुफ्त बिजली भी दी जाएगी। पुराने बिजली बिल भी माफ होंगे। कांग्रेस के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि अगर कांग्रेस गुजरात में सत्ता में आती है तो केवल 500 रुपये में ही गैस सिलेंडर मिलने लगेगा।

कांग्रेस ने लड़कियों के लिए भी कई वादे किए हैं। सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का वादा भी किया है। ये भी कहा है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो 3000 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाएंगे।

करीब 20 लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों के लिए ये बड़ा वादा है। कांग्रेस ने कहा है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वह सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग से काम लेना बंद कर देंगे। इसकी जगह पक्की नौकरी दी जाएगी।

इसके अलावा पुरानी पेंशन को भी बहाल कर दी जाएगी। इसके अलावा 10 साल से अधिक समय से गुजरात के सरकारी विभागों में काम कर रहे संविदा कर्मचारियों को नियमित करने का भी वादा किया है।

कांग्रेस ने वादा किया है कि हर गुजराती को 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को भी बेहतर किया जाएगा। मुफ्त दवाओं का भी वादा किया है। विकलांग, विधवा, जरूरतमंद महिलाओं को प्रतिमाह दो हजार रुपये दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.