7000 पदों पर होगी भर्ती परीक्षा

देहरादून :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद राज्य लोक सेवा आयोग समूह-ग की 23 भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर एक सप्ताह में जारी करेगा। इसके बाद अक्तूबर-नवंबर में तीन से चार भर्तियों के विज्ञापन जारी हो जाएंगे और दिसंबर-जनवरी में परीक्षा भी करा दी जाएगी।

राज्य लोक सेवा आयोग कराए करीब 7000 पदों पर भर्ती परीक्षा कराएगा। आयोग के अध्यक्ष डॉ.राकेश कुमार ने उम्मीदवारों से संयम बरतते हुए तय तिथियों के हिसाब से परीक्षा की तैयारी करने की अपील की है।

पिछले सप्ताह सरकार ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की 23 भर्तियां कराने की जिम्मेदारी राज्य लोक सेवा आयोग को दी थी। इसके बाद 10 सितंबर को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग के अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें तय किया गया कि आयोग अपनी परीक्षाओं को बाधित किए बिना अलग से इन 23 भर्तियों का काम करेगा। सोमवार को दोबारा बैठक हुई।

बैठक के बाद आयोग के अध्यक्ष डॉ.राकेश कुमार ने बताया कि भर्तियों के लिए एक सप्ताह के भीतर कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अक्तूबर-नवंबर में प्राथमिकता के आधार पर तीन से चार भर्तियों की विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी और दिसंबर 22 से जनवरी 2023 तक इनकी परीक्षाओं का आयोजन भी करा दिया जाएगा। बता दें कि सोमवार सुबह ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को जल्द कैलेंडर जारी करने के निर्देश दिए थे।

23 भर्तियों के लिए आयोग को ज्यादा मानव संसाधन की जरूरत होगी। आयोग के अध्यक्ष डॉ.राकेश कुमार ने बताया कि पर्याप्त मानव एवं वित्तीय संसाधनों के लिए शासन को अनुरोध पत्र भेज दिया गया है। हालांकि कैबिनेट की बैठक में दस अनुसेवकों की आउटसोर्सिंग से भर्ती का निर्णय लिया जा चुका है।

डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि सभी 23 भर्तियों के अधियाचन का बारीकी से अध्ययन किया जाएगा। भर्तियों से संबंधित पाठ्यक्रमों, भर्ती नियमों, विज्ञापन आदि का अध्ययन करने के बाद प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि आयोग का मकसद है कि किसी भी भर्ती में कानूनी अड़चन न आए।

समूह-ग की भर्तियों से संबंधित उम्मीदवारों के सवालों और शंकाओं के समाधान के लिए राज्य लोक सेवा आयोग एक पब्लिक ग्रीवांस रेडरेसल सेल (पीजीआरसी) स्थापित करने जा रहा है। इसका विस्तृत विवरण, फोन नंबर, ई-मेल व सोशल मीडिया एकाउंट आदि की जानकारी जल्द जारी की जाएगी। सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से भी सभी जानकारियां समय से जारी की जाएंगी।

मैंने मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की जो भर्तियां लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जानी हैं, उनकी शीघ्र विज्ञप्तियां जारी करें। सभी चयन एजेंसियों को मजबूत और पारदर्शी बनाया जाए।
– पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री, उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published.