रेड अलर्ट: झमाझम होगी बारिश

देहरादून: मौसम विभाग ने शुक्रवार व शनिवार के लिए गढ़वाल व कुमाऊं के पर्वतीय जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट है। बिजली गिरने व चमकने को लेकर भी कहीं कहीं ऑरेंज अलर्ट है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार व शनिवार को तीन तरह के अलर्ट एक साथ जारी किए गए हैं। पर्वतीय जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश व कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। 18 व 19 को भी पर्वतीय जिलों में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट रखा गया है।

अगले दो दिन राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश व अत्यंत भारी बारिश, आकाशीय बिजली को लेकर लोगों से सतर्कता बरतने को कहा गया है। संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कुछ जगहों में सड़कों, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, नदी, नालों के जल स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि, कहीं कहीं बिजली गिरने से जान मान की हानि होने की आशंका जताई है।

बारिश की चेतावनी के बाद नदी नालों के समीप रहने वालों को सतर्क रहने, आपदा राहत, बचाव टीमों को तैयार रहने की सलाह दी गई है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय स्थिति में है। गुरुवार को प्रदेश में तकरीबन सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.