भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना तय!

नई दिल्लीः ब्रिटेन की सियासत में उठा-पटक का दौरा जारी है। भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। सुनक ने रविवार को पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी का एलान किया था, जबकि बोरिस जॉनसन चुनाव न लड़ने का एलान कर चुके हैं। पीएम पद के लिए आज वोटिंग होनी है।

ऋषि सुनक के पास लगभग 144 सांसदों का समर्थन प्राप्त है। सुनक अगर चुनाव जीतते हैं तो वह ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री होंगे। बता दें कि पीएम बनने के लिए कम से कम 100 का आंकड़ा चाहिए।

सुनक पेनी मॉर्डेंट से काफी आगे हैं। मॉर्डेंट के पास कुछ ही सांसदों का समर्थन बताया जा रहा है। पीएम पद की रेस में सुनक काफी आगे निकल गए हैं।पूर्व पीएम बोरिस जॉनसान के समर्थकों का दावा था कि उनके पास 100 सांसदों का समर्थन है, लेकिन बाद में जॉनसन ने चुनाव ना लड़ने का एलान कर दिया।

जानसन ने एक बयान में कहा कि कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ चुनाव में सफल होने की संभावना है, लेकिन सुनक के पास समर्थन ज्यादा है।टोरी सांसद 24 अक्टूबर (सोमवार) को मतदान करेंगे। 28 अक्टूबर, शुक्रवार को नतीजों का एलान किया जाएगा।

बोरिस जॉनसन ने कुछ ही महीनों पहले पीएम पद से इस्तीफा दिया था। जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस पीएम बनीं। तब सुनक ने भी मजबूत दावेदारी पेश की थी। हालांकि, अब ट्रस के इस्तीफे के बाद सुनक का पीएम बनना तय माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.