सावन संक्रांति: सूर्य के राशि परिवर्तन से यह राशि वाले होने वाले हैं मालामाल

उदय दिनमान डेस्कः ग्रह-नक्षत्रों का हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है। यही ग्रह-नक्षत्र हमें राजा से रंक और रंक से राजा बनाते हैं। ग्रह-नक्षत्रों के परिवर्तन से हमारे जीवन में इनका सकारात्मक और नकारात्मक दोनो ही तरह से प्रभाव पड़ता है। इस सावन माह से संक्रांति को सूर्य देव मिथुन से कर्क राशि में जा रहे हैं और सूर्य की यह परिवर्तनशीलता कई राशि वालों के लिए फायदेमंद होगी।

16 जुलाई को श्रावण मास की संक्रांति है. इस दिन सूर्य देव मिथुन से कर्क राशि में जाएंगे. सावन में सूर्य का राशि परिवर्तन काफी महत्वपूर्ण होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सावन की संक्रांति पर इस बार कई राशियों में धन लाभ के भी योग बन रहे हैं. पिता-पुत्र सूर्य और शनि कर्क और मकर राशि में एक दूसरे के आमने-सामने आ जाएंगे. ऐसी स्थिति में मेष, तुला, वृश्चिक और मकर राशि वालों के लिए यह ज्यादा फलदायी रहेगी.

वर्तमान में हम आधुनिकता की चकाचैंध में खोये रहते हैं और इनको नहीं मानते हैं। हमारे जीवन में जब कष्ट आता है तो तब ही हम ग्रह-नक्षत्रों की ओर देखते हैं अर्थात पंडित को दिखाते हैं, जबकि प्राचीनकाल से ही लोग इसको हमेशा करते थे। इससे उन्हें आने वाले फल और कष्ट के बारे में पता होता था और वह पहले से ही सचेत रहते थे। चलिए आपको बताते है कि सावन मास से किन-किन राशिवालों को फायदा होने वाला है।

मेष- सावन की संक्रांति पर मेष राशि वालों को लाभ मिलेगा. धन लाभ का योग बन रहा है. वाहन और मकान का भी सुख मिलने जा रहा है. गुड़ वाला जल सूर्य को चढ़ाने से मन की इच्छाएं पूर्ण होंगी.

वृषभ- वृषभ राशि के तीसरे भाव में सूर्य आ रहे हैं तो इससे भाई-बहनों की किस्मत चमक सकती है. साथ ही आपको धन का लाभ भी मिलेगा. रुका हुआ या डूबा हुआ पैसा वापस आएगा. 16 जुलाई से अगले एक महीने तक लाल सिंदूर का तिलक माथे पर लगाएं.

मिथुन– मिथुन राशि से सूर्य निकलने के बाद द्वितीय भाव में गोचर होंगे. घर में रोगों का प्रवेश हो सकता है. आर्थिक पक्ष कमजोर होगा और फिजूल खर्चे बढ़ेंगे. चिड़चिड़े व्यावहार के चलते लोगों से रिश्ते खराब होंगे. व्यापार और नौकरी के मामले में भी झटका लग सकता है.

कर्क- सावन की संक्रांति कर्क राशि वालों को लाभ देने जा रही है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. नींद अच्छी आएगी. मान-सम्मान बढ़ेगा. नौकरी में प्रमोशन और व्यापार में तरक्की के भी योग बन रहे हैं. तांबे का एक कढ़ा हाथ में जरूर पहनें.

सिंह- सूर्य का राशि परिवर्तन सिंह राशि के जातकों की जिंदगी में थोड़े बदलाव लाने वाला है. कोई रहस्य उजागर होने से आपकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इसलिए अपनी योजनाओं को गोपनीय रखें. इस दौरान घर में झगड़े और अशांति फैल सकती है. धन के लेन-देन से सतर्क रहें. ना तो प्रॉपर्टी में रुपया निवेश करें और ना ही किसी को उधार दें.

कन्या– कन्या राशि वालों के लिए समय बेहद शुभ रहने वाला है. नई नौकरी, मकान और वाहन के योग बन रहे हैं. बहन के विवाह की उलझनें दूर होंगी. एक थाली में जल और सिंदूर डालकर उसमें अपनी छाया देखें. ये उपाय करने से आपको काफी लाभ होगा.

तुला- तुला राशि में भी लाभ के योग बन रहे हैं. शत्रु शांत रहेंगे और कर्जों से मुक्त होंगे. खर्चों में कमी होगी और हाथ में धन रुकेगा. जीवन में सुख आएगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य की दिक्कतें दूर होंगी. सूर्य देव को दूध अर्पित करने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लिए भी सावन संक्रांति काफी फलदायी रहने वाली है. नौकरी और व्यापार में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं. धन प्राप्ति के नए अवसर मिलेंगे. सेहत अच्छी रहेगी. जल में शहद मिलाकर सूर्य देव को चढ़ाने से दुख कम होंगे.

धनु- धनु राशि में साढ़े साती चल रही है. सेहत को लेकर काफी गंभीर रहना होगा. इसके अलावा कोई खास मुश्किल आपके सामने नही होगी. जरूरी चीजों पर ही पैसा खर्च करें. करियर के मामले में समय अच्छा रहने वाला है. तांबे से बनी किसी चीज का दान करने से संकट खत्म होंगे.

मकर- मकर राशि में शनि विराजमान हैं और सूर्य की इस राशि पर सीधी नजर होगी. हालांकि आपको कोई नुकसान नहीं होने वाला है. मान-सम्मान बढ़ेगा. सरकारी नौकरी के योग भी बन रहे हैं. धन लाभ और व्यापार में तरक्की के भी योग हैं. तांबे की चीजें पहनने से आपको लाभ होगा.

कुंभ– कुंभ राशि वालों के लिए भी सावन की संक्रांति शुभ है. बैंक-बैलेंस बढ़ेगा. नौकरी में सब ठीक रहेगा. भगवान विष्णु की कृपा से व्यापार में तरक्की करेंगे. करियर चमकेगा. गले में लाल रंग कलावा पहनने से दुख दूर होंगे.

मीन- मीन राशि वालों को भी इस दौरान काफी फायदा हो सकता है. यात्रा का सुख मिलेगा. जीवनसाथी से सुख की प्राप्ति होगी. लव मैरिज के योग बनेंगे. हल्दी और सिंदूर का तिलक मिलाकर लगाने से फायदा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *