2719 लोगों की मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि व्याधियों की स्क्रीनिग की

रुद्रप्रयाग:जन आरोय अभियान के तहत जनपद में सीएचओ द्वारा अब तक 102 गांवों का भ्रमण कर 2719 लोगों की मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि व्याधियों की स्क्रीनिग की गई। वहीं 248 की नेत्र जांच की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी. के. शुक्ला ने बताया कि गत 07 सितंबर से शुरू हुए जन आरोग्य अभियान के तहत जनपद में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) द्वारा अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 102 गांवों में भ्रमण कर 2719 उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुख एवं कैंसर सहित अन्य गैर संचारी रोगों की जांच व टीबी स्क्रीनिंग की गई। साथ ही 248 लोगों के नेत्रों की जांच की गई।

उन्हेंने बताया कि इस दौरान जनमानस को तंबाकू के दुष्प्रभाव की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए तंबाकू छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।   वहीं, प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नि-क्षय 2.0 टीबी रोगियों को जरूरी सहायता, बेहतर पोषण हेतु जन समुदाय व जन संगठनों को नि-क्षय मित्र (डोनर) के रूप में नि-क्षय पोर्टल पंजीकृत किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इसके तहत अब तक 10 लोगों को नि-क्षय मित्र के रूप में पंजीकृत करने के उपरांत उन्हें क्षय रोगियों के साथ जोड़ दिया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इन क्षय रोगी से लिंक डोनर अक्टूबर माह से सहायता प्रदान कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जनपद में उपचाररत पंजीकृत सभी 252 क्षय रोगियों को नि-क्षय मित्रों से सहायता प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत समस्त विभागों/जनप्रतिनिधि व सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोगों से नि-क्षय मित्र के रूप में सहयोग करने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.