दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

नई दिल्ली। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदानी और एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड अर्नोल्ट के बीच दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जंग चल रही है। गौतम अदानी, बर्नार्ड अर्नोल्ट से बेहद मामूली अंतर से आगे हैं।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अदानी 154.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और वहीं, बर्नार्ड अर्नोल्ट 153.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर बने हुए हैं।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, आज सुबह गौतम अदानी, बर्नार्ड अर्नोल्ट को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अदानी और अर्नोल्ट कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है। दिन के दौरान कई बार अर्नोल्ट दूसरे नंबर पर भी आए थे।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में एलन मस्क अभी भी 273.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अदानी ग्रुप के मालिक गौतम अदानी 154.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

लक्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी बर्नार्ड अर्नोल्ट 153.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के दुनिया के दुनिया के तीसरे, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 149.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 105.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के दुनिया के पांचवे सबसे आमिर व्यक्ति हैं।

गौतम अदानी की संपत्ति में बढ़ोतरी के पीछे की वजह शेयर बाजार में सूचीबद्ध उनकी कंपनियों के शेयरों की कीमत में तेजी आना है। पिछले एक साल की बात करें, तो अडानी एंरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के शेयरों के दाम 100 फीसदी से अधिक बढ़ चुके हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बाद फिर से टॉप 10 अमीरों की लिस्ट शामिल हो गए हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति फिलहाल 92.2 बिलियन डॉलर है और वे दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.