ऊंची चोटियों पर बर्फबारी

देहरादून : गंगोत्री और यमुनोत्री में आधा फीट से अधिक बर्फ जम गई है। वहीं, हेमकुंड सहित अन्य चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई, जबकि निचले हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे ठिठुरन बढ़ गई। मौसम विभाग के अनुसार, आज से मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। जबकि, तापमान सामान्य के आसपास रहेगा।

उत्‍तराखंड में दो दिन से मौसम बदला हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक से लेकर मुख्यत: बादल छाये रहे, जबकि चोटियों पर बर्फबारी का क्रम जारी रहा। बीती सुबह गंगोत्री और यमुनोत्री में जमकर बर्फबारी हुई। वहीं, बदरीनाथ और केदारनाथ में भी हल्का हिमपात हुआ। निचले इलाकों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। इससे तापमान में मामूली गिरावट आ गई।

देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में आसमान मुख्यत: साफ रहा। कहीं-कहीं आंशिक बादलों के बीच ठंडी हवा भी चलती रही। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आज बुधवार को मौसम शुष्क रह सकता है।

पहाड़ों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाने की आशंका है। वहीं, तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है जबकिअधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहने का अनुमान है।

मौसम परिवर्तन से पहाड़ के ऊंचे इलाकों में शीतलहर चल रही है। जौनसार-बावर के ऊंचे इलाकों में शुमार लोखंडी, बुधेर, मोइला टॉप, खडंबा, मुंडाली, देववन, कोटी-कनासर, कथियान समेत आसपास के ऊंचाई वाले ग्रामीण इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम में आए बदलाव की वजह से लोग पहाड़ से लेकर मैदान तक शीतलहर की चपेट में आ गए।

पहाड़ के ऊंचे इलाकों में चल रही शीतलहर से निचले इलाकों में बसे लोग ठंड से बचने को अंगीठी और अलाव जलाकर अपना बचाव करे। सर्द हवा की वजह से ऊंचे इलाकों में ठंड काफी बढ़ गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.