अरब सागर में हलचल से टेंशन,4 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में होने वाली हलचल ने टेंशन बढ़ा दी है. यहां से आने वाली हवाओं का असर पूरे हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक दिखेगा. इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग ने 29 जुलाई से 30 जुलाई की शाम तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है. सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति की आशंका भी जताई है. एक एडवाइजरी में, आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश से निचले इलाकों और सड़कों पर जल जमाव हो सकता है, जिससे यातायात प्रवाह बाधित हो सकता है और जल आपूर्ति-बिजली जैसी सेवाएं बाधित हो सकती हैं.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक और मौसम विभाग (आईएमडी) की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘वर्तमान में, मॉनसून टर्फ हिमालय की तलहटी के करीब है. यह मंगलवार से दक्षिण की ओर शिफ्ट होना शुरू हो जाएगा. मंगलवार शाम से गुरुवार की शाम तक दिल्ली-एनसीआर के करीब होगा.’

उन्होंने कहा, ‘इस दौरान, अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व राजस्थान तक पहुंचेंगी. इन प्रणालियों के प्रभाव में, इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी.’ सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने से उमस की स्थिति रही और नमी का स्तर 94 प्रतिशत तक पहुंच गया.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में जुलाई में अब तक 226.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो 183.5 मिमी के सामान्य से 24 प्रतिशत अधिक है. हालांकि, 1 जून से मॉनसून की शुरुआत के साथ शहर में 232.9 मिमी के मुकाबले 182.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य से 22 प्रतिशत कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *