केदारनाथ में बना तीर्थ यात्रियों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ यात्रा के इतिहास में यह पहला मौका है, जब तीर्थ यात्रियों की संख्या ने 11 लाख का आकड़ा पार किया है। इससे पहले वर्ष 2019 में सर्वाधिक दस लाख 35 तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शनों को पहुंचे थे।

अभी केदारनाथ यात्रा समाप्त होने में डेढ़ माह से अधिक का समय बाकी है। धाम के कपाट 26 अक्टूबर को बंद किए जाने हैं। ऐसे में उम्मीद है कि यात्रियों की संख्या रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचेगी।उधर, केदारनाथ के लिए 30 सितंबर तक हेली टिकटों की बुकिंग फुल हो चुकी है और इन दिनों 26 अक्टूबर तक की बुकिंग चल रही है। शुक्रवार तक 31 हजार टिकट बुक किए जा चुके थे।

इस वर्ष छह मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही तीर्थ यात्रियों का सैलाब उमड़ने लगा था।पहले ही दिन रिकॉर्ड 23512 तीर्थ यात्री बाबा के दर्शनों को पहुंचे और इसके बाद भी यह सिलसिला बना रहा।इसे देखते हुए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को धाम में दर्शनों का समय बढ़ाना पड़ा।

मानसून सीजन में जरूर तीर्थ यात्रियों की संख्या घटी, लेकिन अब मौसम खुलने के साथ ही एक बार फिर उनकी आमद बढ़ने लगी है।बीते दस वर्षों में केदारनाथ आने वाले तीर्थ यात्रियों के आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्ष 2012 में पूरे सीजन 5.70 लाख तीर्थ यात्रियों ने बाबा के दर्शन किए थे।

वर्ष 2018 में यह संख्या 732241 पहुंच गई और वर्ष 2019 में सर्वाधिक दस लाख 35 तीर्थ यात्री दर्शनों को पहुंचे।कोविड काल के चलते वर्ष 2020 में 135287 व 2021 में 242712 तीर्थ यात्री ही केदारनाथ पहुंच पाए।पर्यटन सचिव एवं उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सीईओ सचिन कुर्वे ने उम्मीद जताई है कि इस बार तीर्थ यात्रियों की संख्या नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।

दूसरी ओर, यात्रा के द्वितीय चरण में भी धाम में दर्शनों के लिए हेली सेवा का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस साल पहली बार हिमालयन हेली कंपनी ने तो बरसात में भी अपनी सेवाएं जारी रखीं, जबकि अन्य आठ हेली कंपनियों में से तीन ने पहली सितंबर से अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

30 सितंबर तक के लिए सारे हेली टिकट आनलाइन बुक हो चुके हैं और इन दिनों गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से 26 अक्टूबर तक के लिए बुकिंग की जा रही है।बीते नौ दिन में 31 हजार टिकट बुक हो चुके हैं। हेली सेवा के नोडल अधिकारी सुनील नौटियाल ने बताया कि शेष पांच हेली कंपनियां भी संभवत: अगले सप्ताह अपनी उड़ान शुरू कर देंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.